यह खास बिजनेस आपको हर साल देगा 5 गुना मुनाफा, मार्केट में बहुत है डिमांड

यदि आप कम लागत में ज्यादा मुनाफा कमाना चाहते हैं, तो एलोवेरा की खेती एक बेहतरीन विकल्प है। इसमें आप 5 गुना प्रॉफिट कमा सकते हैं।

करियर, डेस्क रिपोर्ट। यदि आपके पास अपनी खेती की ज़मीन है या आप लीज पर भी ले सकते हैं, तो यह बिजनेस आइडिया आपके लिए है।  यहाँ हम बात कर रहे हैं एलोवेरा की खेती की। इस बिजनेस में आप कम लागत में  5 गुना मुनाफा कमा सकते है। आजकल कॉस्मेटिक प्रोडक्ट हों या आयुर्वेदिक दवाएं, हर जगह एलोवेरा की बहुत ज्यादा डिमांड है। ऐसे में इसकी खेती से बहुत ज्यादा मुनाफा कमाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें – कोरोना के बाद इन 3 बीमारियों ने पूरी दुनिया में मचा रखा है तहलका

इस खेती के बहुत से फायदे हैं। आइये जानते हैं –

  • इसकी खेती के लिए मिट्टी के ज्यादा नम होने की ज़रूरत नहीं होती, बल्कि इसके लिए रेतीली ज़मीन ज्यादा बेहतर है।
  • इसकी बुवाई पूरे साल भी की जा सकती है।
  • साल में दो बार कटाई की जा सकती है।
  • इसकी खेती को जानवरों से कोई नुक्सान नहीं है।
  • इसकी खेती के लिए इन्वेस्टमेंट कम और प्रॉफिट 5 गुना तक होता है।

यह भी पढ़ें – किसी भी पूजा के समय आखिर क्यों प्रज्वलित करते हैं दीप, जाने इसका महत्व

हालाँकि इसमें कीट बहुत जल्दी लग जाते हैं इसलिए समय-समय पर कीटनाशकों का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। बेहतर होगा कि आर्गेनिक कीटनाशक ही उपयोग में लाये जाए। यूँ तो एलोवेरा की बहुत सी प्रजातियाँ है किन्तु ज्यादा मुनाफे के लिए बार्बाड़ेंसिस प्रजाति सबसे बेस्ट है। इसकी पत्तियां बड़ी होती है और इससे ज्यादा जेल निकलता है, इसीलिए यह किसानों की पसंदीदा है। इंडिगो प्रजाति का एलोवेरा भी उगाया जा सकता है, जो आमतौर पर घरों में पाया जाता है।

यह भी पढ़ें – Mika Singh Swayamvar: राखी सावंत के बाद अब मीका सिंह भी रचाने जा रहे अपना स्वयंवर

कैसे होगा मुनाफा

एक बीघा खेत में एलोवेरा के 12000 पौधे तक उगाये जा सकते हैं और एक बार बुवाई के बाद साल में 2 बार काटे जा सकते हैं। इसकी बुवाई में करीबन 40000 का खर्च आता है। इसके एक पौधे से 4 किलो तक पत्ते निकलते हैं और एक पत्ते की कीमत 7रुपये तक हो सकती है। इसके पत्ते बेंचकर तो कमाई होगी ही, पर यदि इसका जेल निकालकर बेंचा जाए तो बहुत ज्यादा मुनाफा हो सकता है।