UPSC Prelims 2024 : जानिए UPSC Prelims 2024 में पास हुए कैंडिडेट्स को अब क्या करना होगा? पढ़ें यह खबर

UPSC Prelims 2024 : क्या आपने भी UPSC Prelims 2024 में सफलता प्राप्त की है? यदि ऐसा है तो आपको आगे के प्रोसेस के बारे में जानना जरूरी है। आज इस खबर में हम आपको जानकारी देने जा रहे हैं।

Rishabh Namdev
Published on -

UPSC Prelims 2024 : सोमवार को संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने Prelims 2024 के नतीजे जारी कर दिए हैं। जानकारी के अनुसार इस परीक्षा में 14,625 उम्मीदवारों ने सफलता प्राप्त की है। ऐसे में यदि आप इनमें से एक हैं, तो आगे की यात्रा में आपकी क्या-क्या प्रक्रियाएं होंगी, यह जानना महत्वपूर्ण है। इसी कड़ी में आज इस खबर में हम आपको आगे की प्रोसेस के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

जानें क्या करना होगा?

1. विस्तृत आवेदन पत्र (Detailed Application Form – DAF):

सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को अब सिविल सेवा मेंस परीक्षा के लिए विस्तृत आवेदन पत्र (DAF) भरना होगा। दरअसल यह आवेदन पत्र UPSC की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगा। ऐसे में DAF भरने के लिए उम्मीदवारों को अपने शैक्षिक योग्यता, कार्य अनुभव और अन्य आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।

2. मेंस परीक्षा (Mains Examination):

इसके बाद सिविल सेवा मेंस परीक्षा की तिथि जल्द ही UPSC की आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित की जाएगी। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे नियमित रूप से वेबसाइट पर नजर बनाए रखें ताकि वे किसी भी महत्वपूर्ण सूचना से चूक न जाएं। मेंस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवार ही अगले चरण यानी इंटरव्यू के लिए पात्र होंगे।

3. इंटरव्यू (Personality Test):

वहीं इसके बाद मुख्य परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को UPSC द्वारा इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। यह चरण उम्मीदवारों के संचार कौशल, व्यक्तित्व और सामान्य जागरूकता का परीक्षण करता है। इंटरव्यू के अंकों के साथ-साथ मुख्य परीक्षा के अंकों के आधार पर ही अंतिम मेरिट सूची बनाई जाती है।

4. अंतिम चयन (Final Selection):

मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू के अंकों के आधार पर ही अंतिम मेरिट सूची बनाई जाएगी। इस सूची में शामिल उम्मीदवारों का चयन भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS), भारतीय विदेश सेवा (IFS) आदि के लिए किया जाएगा।

UPSC का सुविधा काउंटर:

UPSC ने एक नोटिफिकेशन जारी कर बताया है कि उम्मीदवार प्रीलिम्स परीक्षा के अपने परिणाम के बारे में कोई भी जानकारी या स्पष्टीकरण सभी कार्यदिवसों में सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे के बीच UPSC के शाहजहां रोड स्थित धौलपुर हाउस परिसर में परीक्षा हॉल भवन के पास स्थित सुविधा काउंटर से व्यक्तिगत रूप से या टेलीफोन नंबर 011-23385271, 011-23098543 या 011-23381125 पर प्राप्त कर सकते हैं।

UPSC CSE के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारियाँ:

बता दें कि UPSC सिविल सेवा परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार देश की प्रतिष्ठित सेवाओं जैसे IAS, IPS, IFS आदि में अधिकारी बनते हैं। इस वर्ष की प्रारंभिक परीक्षा 16 जून को आयोजित की गई थी। UPSC CSE परीक्षा की प्रक्रिया तीन चरणों में होती है – प्रारंभिक परीक्षा (Prelims), मुख्य परीक्षा (Mains), और इंटरव्यू (Personality Test)।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News