खुशखबरी : कर्मचारियों-अधिकारियों को तोहफा, महंगाई भत्ता बढ़ा, 2 किस्तों में होगा एरियर का भुगतान, अप्रैल से खाते में बढ़कर आएगी सैलरी, आदेश जारी

छत्तीसगढ़ स्टेट पावर कंपनीज में कार्यरत नियमित अधिकारियों और कर्मचारियों सहित कार्यभारित कर्मचारियों का बढ़ा हुआ डीए 1 जनवरी 2024 से लागू माना जाएगा।फैसले बाद संशोधित दर के मान से महंगाई भत्ते का नियमित भुगतान माह मार्च 2024 के वेतन के साथ किया जाएगा।

DA HIK 2024

CG Electricity Employees DA Hike  : छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाए जाने के बाद अब छग स्टेट पॉवर कंपनी ने अपने नियमित कर्मचारियों व अधिकारियों को तोहफा दिया है। कंपनी ने अपने कर्मचारियों अधिकारियों के मंहगाई भत्ते में 4 फीसदी वृद्धि की है, इसके बाद बिजली कर्मचारियों का महंगाई भत्ता केन्द्र के समान 46 से बढ़कर 50 प्रतिशत हो गया है। बढ़ी हुई दरों का लाभ अप्रैल से मिलने लगेगा।

बिजली कर्मचारियों को मार्च से मिलेगा 50% डीए का लाभ, 2 समान किस्तों में एरियर का भुगतान

  • छत्तीसगढ़ सरकार ने बिजली विभाग के कर्मचारियों अधिकारियों का भी 4 फीसदी महंगाई बढ़ा दिया है, इसके बाद बिजली कर्मियों का कुल डीए केन्द्र के समान 50 फीसदी हो गया है। इस संबंध में स्टेट पावर ट्रांसमिशन कंपनी ने आदेश  भी जारी कर दिए। फैसले बाद संशोधित दर के मान से महंगाई भत्ते का नियमित भुगतान माह मार्च 2024 के वेतन के साथ किया जाएगा, जो अप्रैल में मिलेगी।
  • महंगाई भत्ता का लाभ एक जनवरी 2024 से मिलेगा, ऐसे में जनवरी फरवरी 2024 का बकाया डीए एरियर का भुगतान माह मार्च और अप्रैल महीने के वेतन के साथ दो समान किश्तों में दिया जाएगा।डीए वृद्धि का लाभ मार्च 2024 में सेवानिवृत्त हो रहे रिटायर कर्मचारियों को भी एरियर्स के साथ मिलेगा।

सरकारी कर्मचारियों पेंशनर्स का 4% DA बढ़ा, अप्रैल से खाते में बढ़कर मिलेगी सैलरी

  • राज्य सरकार ने शुक्रवार को सातवें वेतन आयोग का लाभ लेने वाले सरकारी कर्मचारियों पेंशनरों का मार्च 2024 से 4 प्रतिशत महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में वृद्धि की है, जिसके बाद सातवें वेतनमान पाने वाले कर्मचारियों पेंशनरों का डीए 42 प्रतिशत से बढ़कर 46 प्रतिशत हो गया है।
  • छठवें वेतनमान का लाभ पाने वालों को मार्च से 230% डीए का लाभ मिलेगा।इस निर्णय से राज्य के 3 लाख 90 हजार कर्मचारी तथा 1 लाख 20 हजार पेंशनर लाभान्वित होंगे।वही कर्मचारियों और पेंशनरों को प्रतिमाह 68 करोड़ रुपए तथा साल में 816 करोड़ रुपए का लाभ प्राप्त होगा। इसके साथ ही अधिकारियों-कर्मचारियों को 7वें वेतनमान के एरियर्स की अंतिम किश्त की जाएगी।

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)