CG Weather : मौसम में बदलाव जारी, कई क्षेत्रों में हल्की बारिश के आसार, इन जिलों में बढ़ेगा तापमान, चलेगी हीटवेव, जानें IMD का पूर्वानुमान

Pooja Khodani
Published on -
chhattisgarh weather update today

CG Weather Alert : छत्तीसगढ़ में अगले 2 दिन तक तापमान के साथ गर्मी बढ़ने की संभावना है, वही बस्तर संभाग गरज चमक के साथ बारिश होने के संकेत है। छग मौसम विभाग के मुताबिक, आज राजधानी रायपुर समेत प्रदेश के कई इलाकों में शाम तक मौसम बदल सकता है। कहीं कहीं गरज-चमक के साथ हल्की बारिश होने के आसार हैं। इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चलने का भी अनुमान है।

छत्तीसगढ़ मौसम विभाग के मुताबिक, अरब सागर में बन रहे चक्रवात के प्रभाव से आने वाले कुछ दिनों में आज दक्षिण छत्तीसगढ़ यानि बस्तर संभाग में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश और अन्य शहरों में दो दिनों तक मौसम शुष्क रहने की संभावना है। आने वाले एक-दो दिनों में अभी आसमान में बादल भी छाए रहेंगे। प्रदेश के कुछ जगहों में हल्की बूंदाबांदी और तेज हवा भी संभावित है।वही अगले 24 घंटों में तापमान में 1 से 2 डिग्री तक की बढ़ोतरी हो सकती है।वही गुरुवार तक तापमान बढ़ेगा लेकिन इसके बाद विशेष परिवर्तन की संभावना नहीं है।

क्या कहता है मौसम विभाग का पूर्वानुमान

छत्तीसगढ़ मौसम विभाग के जानकारी के अनुसार दक्षिण छत्तीसगढ़ और आसपास के क्षेत्रों में चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। इसके प्रभाव से बुधवार को भी प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। बुधवार को भी मौसम शुष्क बना रहेगा। आसमान में बादल व अचानक हल्की बूंदाबांदी भी संभावित है। अधिकतम व न्यूनतम तापमान में विशेष बदलाव नहीं होगा।वही 10 जून के बाद फिर मौसम बदलने के आसार है और प्रदेश में मानसून के 20 जून तक  पहुंचने की संभावना है।

इन जिलों में हीट वेव का अलर्ट

आने वाले 24 घंटों के लिए प्रदेश के 9 जिलों राजधानी रायपुर, बलौदा बाजार, कांकेर, राजनांदगांव, जांजगीर चांपा, रायगढ़, महासमुंद, दुर्ग और बेमेतरा में हीटवेव का येलो अलर्ट जारी किया गया।

पिछले 24 घंटे का हाल

  1. प्रदेश में बस्तर और सरगुजा संभाग को छोड़कर सभी जगहों पर तापमान 42 डिग्री के पार चल रहा है।
  2. सबसे ज्यादा तापमान जांजगीर, रायगढ़, बलौदाबाजार और महासमुंद जिले में रिकॉर्ड किया जा रहा है।
  3. प्रदेश में सबसे ज्यादा 44.7 डिग्री सेल्सियस तापमान जांजगीर , बलौदा बाजार में 44.1 डिग्री तापमान ।
  4.  रायगढ़ जिले का तापमान 43.9 डिग्री सेल्सियस , मुंगेली में 43.1 डिग्री सेल्सियस तापमान।
  5. राजधानी रायपुर का टेम्प्रेचर 42.6 डिग्री सेल्सियस में दर्ज किया गया ।
  6. राजनांदगांव में तापमान 42.5 डिग्री सेल्सियस है। महासमुंद जिले में टेम्प्रेचर 42.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। प्रदेश में दुर्ग 42.2 डिग्री और बिलासपुर जिले में 42 डिग्री तापमान रहा।
  7. दक्षिण छत्तीसगढ़ में बीजापुर 42.3 डिग्री, नारायणुपर में 40.2 और दंतेवाड़ा जिले में 40 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News