CG Weather : प्रदेश में हल्की बारिश की संभावना, सूखे के हालात वाले जिलों के आंकड़े जुटाने के निर्देश

छत्तीसगढ़ मौसम विभाग ने आज गुरुवार को मानूसनी द्रोणिका के प्रभाव से कुछ क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना जताई है।

रायपुर, डेस्क रिपोर्ट। छत्तीसगढ़ के मौसम (CG Weather) में आने वाले दिनों में बदलाव की संभावना जताई जा रही है। प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई जा रही है उधर प्रदेश का एक बड़ा हिस्सा सूखे का संकट झेल रहा है। मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद प्रदेश के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री ने कलेक्टरों को पत्र लिखकर उन क्षेत्रों के आंकड़े जुटाने के निर्देश दिए हैं जो अल्प वर्षा कारण सूखे जैसे हालात से जूझ रहे हैं।

छत्तीसगढ़ के लोग इस समय झमाझम बारिश की आस लगाए बैठें हैं, कुछ जिलों के अलावा अधिकांश जिले ऐसे हैं जो अलप वर्षा से जूझ रहे हैं और वहां किसान सूखे के संकट की चिंता सताने लगी है। आंकड़ों पर नजर डाली जाये तो  पिछले 64 दिनों में छत्तीसगढ़ में 590.3 मिलीमीटर बारिश हुई है जो सामान्य वर्षा से 3 प्रतिशत कम है।

ये भी पढ़ें – Rashifal 04 August 2022 : मेष सिंह और वृश्चिक को आर्थिक लाभ, बुलंदी पर रहेंगे 3 राशियों के भाग्य, मिलेगा शुभ समाचार, जानें 12 राशियों का भविष्यफल

उधर छत्तीसगढ़ मौसम विभाग (IMD) ने आज गुरुवार को मानूसनी द्रोणिका के प्रभाव से कुछ क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना जताई (cg weather alert) है। भारत मौसम विभाग (India Meteorological Department) ने कहीं कहीं आकाशीय बिजली कड़कने और गिरने की भी चेतावनी जारी की है। उधर अल्प वर्षा वाले जिलों को लेकर राज्य सरकार की चिंता बढ़ने लगी है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अल्प वर्षा वाले यानि सूखे जैसे हालात वाल एजिलों का जमीनी सर्वे कराने के निर्देश दे दिए है।

ये भी पढ़ें – Gold Silver Rate : सोना भड़का, चांदी चमकी, पहले भाव देखें फिर खरीदें

मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री जय सिंह अग्रवाल ने भी प्रदेश के उन जिलों के कलेक्टरों को पत्र लिखकर जमीनी आंकड़े जुटाने के निर्देश दिए हैं जहाँ कम या बिलकुल बारिश नहीं हुई है। गौरतलब है कि राज्य सरकार ने पहले नौ जिलों की 28 तहसीलों में नजरी आकलन करने का निर्देश दिया था, लेकिन अब मुख्यमंत्री के निर्देश पर अल्पवर्षा वाले सभी क्षेत्रों का परीक्षण कराया जायेगा।