CG Weather : कई क्षेत्रों से विदा हुआ मानसून, 3 संभाग में मध्यम बारिश की संभावना, चक्रवाती सिस्टम से फिर बदलेगा मौसम, जानें पूर्वानुमान

Kashish Trivedi
Published on -
cg weather

रायपुर, डेस्क रिपोर्ट। छत्तीसगढ़ से दक्षिण पश्चिम मानसून (monsoon) की विदाई शुरू हो गई है। मानसून विदाई शुरू होते ही ठंड की दस्तक देखने को मिलेगी। दरअसल CG Weather के कई क्षेत्रों में गुलाबी ठंड (pink cold) की दस्तक शुरू हो गई है। 2 दिन के भीतर राज्य से मानसून का प्रस्थान देखने को मिलेगा। हालांकि राज्य में मानसून की वापसी में देरी देखी जा रही है, साथ ही इस सप्ताह 2 दिन मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है।

सामान्य तौर पर छत्तीसगढ़ से मानसून की विदाई 15 अक्टूबर तक हो जाती है लेकिन इस बार इसमें तेजी देखने को मिल रही है। सरगुजा और बिलासपुर संभाग से मानसून लगभग तय हो चुका है जबकि रायपुर दुर्ग सहित बस्तर संभाग में अभी भी मानसून की आहट बरकरार है। मानसून के विदा होने से पहले इन क्षेत्रों में बूंदाबांदी से तापमान में नमी देखने को मिलेगी।

मौसम विभाग ने आज छत्तीसगढ़ के दुर्ग रायपुर और बस्तर क्षेत्र में हल्की बारिश की संभावना जताई है। सोमवार और मंगलवार को भी इन क्षेत्रों में बारिश का दौर जारी रहेगा। छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश की स्थिति फिलहाल बनी रहेगी। बंगाल की खाड़ी की तरफ से आ रही नमी के कारण बौछारों का सिलसिला जारी है। शनिवार सुबह से ही रायपुर सहित प्रदेश में आंशिक बादल छाए हुए हैं।कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश भी रिकॉर्ड की गई थी। रविवार को भी कुछ क्षेत्रों में मध्यम बारिश देखने को मिली थी। तापमान सामान्य बना हुआ है। हालांकि न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी देखी गई है।

 तीसरी बार चीन के राष्ट्रपति होंगे शी जिनपिंग, इससे पहले ताइवान को दी चेतावनी

छत्तीसगढ़ में सबसे अधिक तापमान महा समुद्र में देखा गया है। जहां तापमान 33.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अक्टूबर के आखिरी महीने में प्रदेश में ठंड की दस्तक देखने को मिलेगी। इस दौरान तापमान में 5 से 7 फीसद की भारी गिरावट भी देखी जाएगी।

मौसम विभाग ने आज कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश की संभावना जताई है। बंगाल से आ रही नम हवाओं के कारण इन क्षेत्रों में हल्की बूंदाबांदी देखने को मिलेगी। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो कैलाशहर, बरहमपुर, कानके, बिलासपुर, ब्रह्मपुरी, बुहाना, इहानु में मानसून की विदाई रेखा देखने को मिल रही है। अगले सप्ताह के गुरुवार तक इन क्षेत्रों से मानसून की विदाई संभव है।

20 से 22 अक्टूबर के बीच क्षेत्रों में ठंड की दस्तक बढ़ेगी। इस साल मानसून ने प्रदेश भर में 64 फीसद से अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई है। इसके साथ मौसम की स्थिति बनी हुई है। आसमान साफ होते के साथ ही तापमान में गिरावट से मौसम बदल जाएगा। फिलहाल मानसूनी रेखा उत्तरकाशी, नजीबाबाद, आगरा, ग्वालियर, रतलाम और भरूच से होकर नीचे की तरफ बढ़ रही है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News