CG Weather : 2 दिन बाद सक्रिय होगा नया सिस्टम, छाएंगे बादल, तापमान में परिवर्तन, 2 संभागों में बारिश के आसार, जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान

Pooja Khodani
Published on -
CG Weather,

CG Weather Alert Today : छत्तीसगढ़ में 2-3 दिन बाद एक बार फिर मौसम के बदलने के संकेत है, क्योंकि 4 जुलाई को एक नया सिस्टम सक्रिय होने जा रहा है,इससे बारिश का दौर शुरू होने के आसार है।आज रविवार को  मानसूनी तंत्र के प्रभाव से बस्तर व सरगुजा संभाग में बारिश की संभावना जताई गई है, वही प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी की संभावना है। इसके अलावा आने वाले तीन दिनों में अधिकतम तापमान में तीन डिग्री सेल्सियस तक की वृद्धि भी देखने को मिल सकती है।

जुलाई में सामान्य बारिश, मंगलवार को एक्टिव होगा नया सिस्टम

सीजी मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा के अनुसार  एक द्रोणिका उत्तर पश्चिम राजस्थान से मणिपुर तक 0.9 किमी ऊंचाई तक विस्तारित है। इसके प्रभाव से रविवार को प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना बनी हुई है। रविवार को अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी होगी। लेकिन मंगलवार चार जुलाई से ही प्रदेश में फिर बारिश का दौर शुरू हो सकता है, जून की तरह जुलाई में अच्छी बारिश की उम्मीद है। मॉनसून के सामान्य रहने की संभावना है।

छग के उत्तर-दक्षिण में बारिश के आसार

सीजी मौसम विभाग के मुताबिक, 4 – 5 जुलाई तक प्रदेश के तापमान में वृद्धि हो सकती है। पश्चिम हवा काफ़ी प्रबल होने के कारण से मुख्य रूप से छत्तीसगढ़ के उत्तर – दक्षिण इलाके यानी सरगुजा और बस्तर संभाग में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है, कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ छींटे पड़ने के आसार है। इसके साथ ही मध्य क्षेत्र में एक दो स्थानों पर बारिश हो सकती है, बाकी मौसम शुष्क रहने वाला है।

अबतक बारिश का रिकॉर्ड, जिलेवार देखें स्थिति

  1. सीजी मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश में जून महीने में 13 प्रतिशत कम बारिश रिकॉर्ड की गई है। पूरे प्रदेश में 167.5 मिलीमीटर बारिश हुई है।प्रदेश के 11 जिलों में सामान्य से कम और 5 जिलों में सामान्य से ज्यादा बारिश हुई है।
  2. सबसे ज्यादा 56 प्रतिशत बारिश बालोद जिले में रिकॉर्ड की गई है। यहां 285.4 मिलीमीटर औसत बारिश जून माह में हुई है।  बलौदाबाजार जिले में 26 प्रतिशत ज्यादा बारिश हुई है। यहां 193.4 मिलीमीटर औसत बारिश रिकॉर्ड की गई है। ज्यादा बारिश वाले जिलों में धमतरी में 227.8 मिलीमीटर बारिश हुई है। जो सामान्य से 29 प्रतिशत ज्यादा है।
  3. प्रदेश के मुंगेली जिले में  मानसून के बाद अच्छी बारिश रिकॉर्ड की गई है।  234.1 मिलीमीटर औसत बारिश हुई है। ज्यादा बारिश वाले जिलों में राजनांदगांव जिला भी है जहां 219.4 मिलीमीटर औसत बारिश दर्ज की गई है, जो सामान्य से 30 प्रतिशत ज्यादा है।
  4. प्रदेश में सबसे कम बारिश कोंडागांव और सरगुजा जिले में हुई है। दोनों ही जगह 59 प्रतिशत कम बारिश रिकॉर्ड की गई है। बस्तर जिले में 53 प्रतिशत कम बारिश हुई है। यहां औसत बारिश का आंकड़ा 113.2 मिलीमीटर है। बेमेतरा जिले में 52 प्रतिशत कम बारिश हुई है। बीजापुर में ये आंकड़ा 33 प्रतिशत है। दंतेवाड़ा और जांजगीर में 34 प्रतिशत कम बारिश रिकॉर्ड की गई है।

     


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News