Chhattisgarh Weather : मौसम में बड़ा बदलाव, छाए रहेंगे बादल, 3 दिन तक 5 संभागों में गरज चमक के साथ बारिश ,जानें IMD ताजा पूर्वानुमान

छत्तीसगढ़ मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि 24 और 25 फरवरी को प्रदेश के बस्तर संभाग, रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर और सरगुजा संभाग के जिलों में बारिश हो सकती है। 26 फरवरी को प्रदेशभर के कई जगहों पर हल्की बारिश के आसार हैं।

cg weather

Chhattisgarh Weather Update Today : एक साथ तीन मौसम प्रणालियों के सक्रिय होने से छत्तीसगढ़ के मौसम में फिर से बदलाव आ गया है। वातावरण में नमी आने से अगले तीन दिनों तक कई जिलों में गरज चमक के साथ मध्यम से हल्की बारिश के आसार है। मौसम विभाग ने 24 से 26 फरवरी के बीच सरगुजा और बस्तर समेत प्रदेश के कई जगहों पर बारिश की संभावना जताई है। इन तीन दिनों में न्यूनतम तापमान में गिरावट आएगी लेकिन अधिकतम तापमान में विशेष बदलाव की उम्मीद नहीं है।

24 से 26 फरवरी के बीच बारिश के संकेत

  • छत्तीसगढ़ मौसम विभाग के मुताबिक,  24 और 25 फरवरी को प्रदेश के बस्तर संभाग, रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर और सरगुजा संभाग के जिलों में बारिश हो सकती है।वही 26 फरवरी को प्रदेशभर के कई जगहों पर हल्की बारिश के आसार हैं। इसके साथ ही गरज चमक के साथ वज्रपात होने की संभावना है।  27 जनवरी के बाद फिर मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा।
  • रविवार को पश्चिमी विक्षोभ के रूप में मौजूद द्रोणिका के असर से सरगुजा इलाके में हल्की बारिश जैसी स्थिति बनेगी।इस दौरान प्रदेश के उत्तरी और मध्य भागों में अगले 2 दिनों तक न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट होने की संभावना है। इसके बाद फिर से न्यूनतम तापमान में बढ़ने की संभावना है।

क्या कहता है मौसम विभाग का पूर्वानुमान

छत्तीसगढ़ के मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा के अनुसार,  एक चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण छत्तीसगढ़ और उसके आसपास के क्षेत्र के ऊपर समुद्र टल से 0.9 किमी ऊपर स्थित है, जिसके प्रभाव से शनिवार और रविवार को प्रदेश के कई इलाकों में बारिश होने की संभावना है। तेलंगाना से तमिलनाडु के बीच द्रोणिका बनी हुई है. इसके प्रभाव से हवा की दिशा बदलने की वजह से बस्तर में हल्की बारिश होने की भी संभावना बन रही है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)