पुलिसकर्मियों-कर्मचारियों के अच्छी खबर, वेतन-भत्ता वृद्धि पर अपडेट, जल्द होगी समिति गठित, मिलेगा लाभ, पढ़े गृह मंत्री का बयान

विजय शर्मा ने बताया कि पुलिसकर्मियों को मिलने वाला वेतन भत्ता कम है लेकिन पुलिस विभाग में संवेदनशील, अति संवेदनशील और सामान्य क्षेत्र में तैनात पुलिसकर्मियों को सामान्य क्षेत्र के आधार पर क्रमश 50%, 35% और 15% अतिरिक्त वेतन दिया जाता है।

salary news

CG Police  Employees Salary Allowances : छत्‍तीसगढ़ के पुलिसकर्मियों के राहत भरी खबर है। जल्द वेतन भत्तों में वृद्धि देखने को मिल सकती है। इसके लिए गृह विभाग द्वारा अंतर विभागीय समिति का गठन करने की प्रक्रिया जारी है। इसकी जानकारी खुद गृह मंत्री विजय शर्मा ने छत्तीसगढ़ विधानसभा के बजट सत्र के दौरान दी है। उन्होंने कहा कि पुलिसकर्मियों को मिलने वाले भत्ते कम हैं और इसका निराकरण जल्द किया जाएगा, ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि लोकसभा चुनाव से पहले सरकार इस पर कोई बड़ा फैसला ले सकती है।

कांग्रेस विधायक का सवाल- भत्ते-वेतन कम, बढ़ना चाहिए

  • दरअसल, हाल ही में कांग्रेस द्वारा छत्‍तीसगढ़ विधानसभा बजट सत्र (CG Assembly Budget Session) में पुलिसकर्मियों को मिलने वाले वेतन, भत्‍ता, और अन्‍य सुविधाओं का मुद्दा उठाया गया। कांग्रेस विधायक चातुरी नंद ने पूछा कि पुलिसकर्मियों को साइकिल भत्ता 18 रुपया मिलता है, क्या अध्यक्ष महोदय केवल 18 रुपए में वो समन जारी करने के लिए पुलिसकर्मी जा सकते है। पौष्टिक आहार के लिए 100 रुपये, वर्दी धुलाई भत्ता 60 रुपये और गृह भत्ता 1500 रुपये दिया जा रहा है,इन्हें बढ़ाया जाना चाहिए।

मंत्री का जवाब- समिति का होगा गठन, जल्द निराकरण होगा

  • इस पर इस पर डिप्टी सीएम और गृह मंत्री विजय शर्मा (Deputy CM Vijay Sharma) ने स्वीकार किया किया कि पुलिसकर्मियों को मिलने वाला भत्ता कम है। विभाग की ओर से अंतर विभागीय समिति का गठन किया जा रहा है। समिति के जरिए इसका पुनरीक्षण किया जाएगा समिति से प्राप्त अनुशंसाओं बाद भत्ते का निर्धारण किया जाएगा।इसे बढ़ाने के लिए विभागीय कमेटी का गठन किया जाएगा और इसका शीघ्र निराकरण किया जाएगा।
  • विजय शर्मा ने बताया कि पुलिस विभाग में आरक्षक से निरीक्षक तक 12 महीने के कार्य अवधि में 13 महीने का वेतन और 8 हजार रुपये सालाना किट भत्ता दिया जाता है। उन्होंने बताया कि नक्सली क्षेत्र में तैनात पुलिसकर्मियों को मूल वेतन का 20% और 15% प्रति महीने अधिक दिया जाता है। संवेदनशील, अति संवेदनशील और सामान्य क्षेत्र में तैनात पुलिसकर्मियों को सामान्य क्षेत्र के आधार पर क्रमश 50%, 35% और 15% अतिरिक्त वेतन दिया जाता है।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)