वैक्सीनेशन पर बड़ा फैसला, 12 से 16 वीक में लगेगा कोविशील्ड का दूसरा डोज, प्री बुकिंग पर नहीं होगा असर

छह महीने का एक चार्ट भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें कोविशील्ड वैक्सीन के पहले और  दूसरे डोज को लगवाने की तारीखों की डिटेल जानकारी दी गई है

gwalior

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। केंद्र सरकार ने कोविशील्ड वैक्सीन (Covishield Vaccine) के पहले और दूसरे डोज के अंतर को अब 12 से 16 सप्ताह कर दिया है यानि अब कोविशील्ड वैक्सीन (Covishield Vaccine) का दूसरा डोज 84 दिन से पहले नहीं लगेगा, पहले ये 6 से 8 सप्ताह यानि 42 दिन बाद लगाने को मंजूरी दी गई थी।  हालाँकि नए नियम के साथ सरकार ने ये भी कहा है कि यदि किसी ने पहले से बुकिंग करा ली है तो उसपर इस नए नियम का असर नहीं होगा। इसके लिए कोविन पोर्टल पर भी अपडेट हो गया है।

कोविशील्ड वैक्सीन (Covishield Vaccine) के पहले और दूसरे डोज के बीच के अंतर को बढ़ाने की कवायद रविवार को दूर हो गई। केंद्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसे मंजूरी दे दी।  स्वास्थ्य मंत्रालय ने ट्वीट कर भी इसकी जानकारी दी। उधर सरकार ने ये भी स्पष्ट कर दिया है कि यदि किसी ने पहले से ही पुराने नियम के हिसाब से कोविशील्ड  वैक्सीन (Covishield Vaccine) के दूसरे डोज के लिए पोर्टल पर बुकिंग करा ली है तो इस नए नियम का असर उस पर नहीं होगा।  उसे 42 दिन बाद वाले नियम के हिसाब से ही कोविशील्ड वैक्सीन (Covishield Vaccine) का दूसरा डोज लग जाएगा।

ये भी पढ़ें – रिकवरी रेट में तेजी से सुधार, कोरोना कर्फ़्यू और वैक्सीनेशन पर गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा का बड़ा बयान

स्वास्थ्य मंत्रालय ने ट्वीट कर एक पेम्पलेट के आधार पर पूरी जानकारी साझा की है , मंत्रालय ने कहा यदि आपने कोविशील्ड वैक्सीन (Covishield Vaccine) का पहला डोज लगवा लिया है तो अब आपको दूसरा डोज 12 से 16 सप्ताह के बीच लगेगा।  अब 84 दिन से पहले  कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज नहीं लग सकेगी हालाँकि प्री बुकिंग मान्य रहेगी। उधर मंत्रालय ने लोगों से बुकिंग को री शिड्यूल करने की भी अपील की है।  सरकार के निर्देश पर कोविन पोर्टल पर नए नियम को अपडेट कर दिया गया है।

इसके अलावा छह महीने का एक चार्ट भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें कोविशील्ड वैक्सीन के पहले और  दूसरे डोज को लगवाने की तारीखों की डिटेल जानकारी दी गई है यानि आपने जिस दिन पहला डोज लगवाया है उसके बाद किस दिन आपको दूसरा डोज लगेगा। …

वैक्सीनेशन पर बड़ा फैसला, 12 से 16 वीक में लगेगा कोविशील्ड का दूसरा डोज, प्री बुकिंग पर नहीं होगा असर