Forrest Gump vs Lal Singh Chaddha : क्या टॉम हैंक्स के किरदार को निभा पाएंगे आमिर खान

मुंबई, डेस्क रिपोर्ट। 1994 में बनी अमेरिकी फिल्म फॉरेस्ट गंप (Forrest Gump) ने जो कीर्तिमान रचे हैं, उसे दोहरा पाना आसान नहीं। टॉम हैंक्स (Tom Hanks) ने जिस तरह से किरदार को जिया है वो एक मिसाल है। अब इसी फिल्म का हिंदी संस्करण लेकर आ रहे हैं मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान (Aamir Khan)। वो इसे लाल सिंह चड्ढा (Lal Singh Chaddha) के नाम से बना रहे हैं और इसका ट्रेलर जारी हो चुका है। ट्रेलर आने के बाद से ही फिल्म क्रिटिक के बीच फॉरेस्ट गंप और लाल सिंह चड्ढा को लेकर तुलना शुरू हो गई है।

ये भी देखिये – Panchayat 2 : एक्टिंग छोड़ सरकारी नौकरी ढूंढो, विकास उर्फ Chandan Roy की मम्मी ने दी नसीहत

फॉरेस्ट गंप

फॉरेस्ट गंप की कहानी ऐसे लड़के की है जिसका जन्म मजबूत पैरों के साथ हुआ था लेकिन एक टेढ़ी रीढ़ की हड्डी ने उसका जीवन बदल दिया। डॉक्टर ने उसे लेग ब्रेसेस पहनाया। वहीं फॉरेस्ट थोड़ा मंद बुद्धि भी था। हालांकि बचपन से ही उसकी मां उसे समझाती रही कि वो अन्य सभी बच्चों की तरह ही है और उसे कभी खुद को किसी से कम नहीं समझना है। वहीं फॉरेस्ट के स्कूली जीवन में आई उसकी पहली दोस्त जेनी करेन ने उसे दौड़ने के लिए प्रेरित किया। जेनी का किरदार रॉबिन राइट (Robin Wright) ने निभाया है। ये कहानी एक ऐसे व्यक्ति की है जिसने दौड़ने को ही अपना जीवन बना लिया। इसी ने उसे सामान्य से विशेष में तब्दील किया। वहीं फिल्म सामाजिक और राजनीतिक स्थितियों पर भी व्यंग्य करती है। इसमें केपिटलिस्ट सोसाइटी से लेकर कम्युनिस्ट मूवमेंट तक को दर्शाया गया है। समानांतर रूप से फॉरेस्ट गंप एक महान प्रेम कथा है और इसका ट्रीटमेंट कमाल है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।