पेंशनर्स के लिए खुशखबरी! DR में 3% की वृद्धि, एरियर्स के साथ Salary में होगी 11364 रुपये की बढ़त

7th Pay Commission: वहीं 11,364 रुपये की बढ़ोतरी होगी।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। केंद्र सरकार के सेवानिवृत्त कर्मचारियों (retired employees) के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। बढ़ी हुई 7th pay commission महंगाई राहत (DR) का लाभ नवंबर की पेंशन (Pension) में मिलेगा। साथ ही चार माह का बकाया भी मिलेगा। इससे पेंशनभोगियों (pensioners) की पेंशन बढ़ेगी।

दरअसल, अक्टूबर 2021 में मोदी सरकार ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों को महंगाई भत्ता और महंगाई राहत (DR) में 3 फीसदी की दर से दिवाली का तोहफा दिया था। इसे 1 जुलाई 2021 से लागू किया गया था। अब जुलाई, अगस्त, सितंबर और अक्टूबर का बकाया भी सेवानिवृत्त कर्मचारियों की नवंबर माह की पेंशन में शामिल किया जाएगा।

आपको बता दें कि महंगाई राहत की गणना मूल वेतन पर की जाती है। ऐसे में अगर किसी सेवानिवृत्त कर्मचारी की पेंशन 20 हजार रुपये है तो उसके वेतन में 600 रुपये की वृद्धि होगी। यह बढ़ोतरी 3 फीसदी के बढ़े हुए DR के मुताबिक होगी।

Read More: Road Accident: तेज रफ्तार बोलेरो ने मोटरसाइकिल को मारी टक्कर, पिता-पुत्री की मौत, कई घायल

अधिकारी ग्रेड के वेतन में बड़ी वृद्धि होगी, 7वें वेतन मैट्रिक्स के अनुसार अधिकारी ग्रेड के वेतन में उल्लेखनीय वृद्धि होगी। अगर किसी की बेसिक सैलरी अभी 31,550 रुपये है तो उसे अब तक 28% DR के हिसाब से 8,834 रुपये मिल रहे थे. लेकिन, अब DR 3% बढ़कर 31% हो गया है। इसलिए अब आपको हर महीने DR के तौर पर 9,781 रुपये मिलेंगे. यानी हर महीने वेतन में 947 रुपये की बढ़ोतरी होगी। वहीं सालाना 11,364 रुपये की बढ़ोतरी होगी।

चार माह का बकाया भी नवंबर के वेतन में आएगा। अधिकारी ग्रेड वेतन की गणना पर नजर डालें तो प्रति माह डीआर में 947 रुपये की वृद्धि होगी। यानी चार माह का बकाया 3,788 रुपये होगा। वहीं, नवंबर के बढ़े हुए डीआर को मिलाकर पेंशन में 4.375 रुपये अधिक होंगे। वहीं, पिछले 18 महीने के एरियर के भुगतान पर संबंधित मंत्रालय की ओर से दिसंबर में बैठक की जाएगी।