लाखों कर्मचारियों-पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर, DA में 5 फीसद की वृद्धि, जुलाई से लागू, अगस्त में खाते में बढ़ेगी राशि

शासकीय कर्मचारियों पेंशनर्स (Employees-pensioners) के लिए महंगाई भत्ते में 5% की बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

cpcss

अगरतला, डेस्क रिपोर्ट। सरकार ने शासकीय कर्मचारियों (Government Employees) को बड़ा तोहफा दिया है। दरअसल उनके डीए में 5 फीसद की भारी वृद्धि (5% DA Hike) की गई है। वही पेंशनर्स को भी इसका लाभ मिलेगा। DA में इजाफे के बाद कर्मचारियों के वेतन में भारी वृद्धि(salary Hike) देखने को मिलेगी। बता दें कि कैबिनेट में इस पर मुहर लगने के साथ ही 1 जुलाई 2022 से इस प्रस्ताव को लागू किया जाएगा।

इस बारे में जानकारी देते हुए राज्य के सूचना और संस्कृति मामले के मंत्री सुशांत चौधरी ने कहा कि मंत्रिमंडल ने शासकीय कर्मचारियों पेंशनर्स (Employees-pensioners) के लिए महंगाई भत्ते में 5% की बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इसे 1 जुलाई से लागू किया जाएगा और कर्मचारी और पेंशनरों को 1 महीने के एरियर्स भी उपलब्ध कराए जाएंगे।

Read More : MP : इन पदों पर होगी नियुक्ति, आवेदन आमंत्रित, 25 अगस्त तक करें अप्लाई, जानें पात्रता और नियम

बता दें कि त्रिपुरा में अगले साल मार्च में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले कर्मचारियों को लुभाने के लिए राज्य सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। हालांकि सरकार के इस फैसले से राज्य के खजाने पर 523.80 करोड़ रुपए का बोझ पड़ेगा। वही इस फैसले से प्रदेश के कुल 188494 लोग लाभान्वित होंगे।

त्रिपुरा राज्य में अभी 80855 पेंशनभोगी है। वही 104663 मौजूदा कर्मचारी कार्यरत हैं। वहीं 5 फीसद की वृद्धि के साथ ही शासकीय कर्मचारियों के डीए 3 फीसद से बढ़कर 8 फीसद हो गए हैं। वहीं केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते के बीच अभी भी 26 फीसद का अंतर देखने को मिल रहा है।

बता दें कि इससे पहले मध्य प्रदेश में भी कर्मचारियों के डीए को 3 फीसद से बढ़ाया गया था। जिसके बाद अब उन्हें केंद्र के समान ही DA वृद्धि का लाभ दिया जा रहा है। इधर केंद्र की मोदी सरकार जल्द ही कर्मचारी और पेंशनर्स के लिए में वृद्धि कर सकती है। माना जा रहा है कि अगस्त के आखिरी सप्ताह तक कर्मचारियों को डीए वृद्धि का लाभ दिया जाएगा। जहां उनके डीए में चार से पांच फीसद की वृद्धि संभव है।