अतिथि विद्वानों को दिवाली से पहले मिला बड़ा तोहफा, 2 महीने बढ़ाया गया कार्यकाल, वेतन में वृद्धि

7th pay commission: लंबे समय से अतिथि विद्वान वेतन वृद्धि की मांग कर रहे थे।

पेंशनरों

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट मध्यप्रदेश (MP) में शिवराज सरकार की तरफ जहां 7th pay commission कर्मचारियों की वेतन वृद्धि की है। इसके साथ ही उनके महंगाई भत्ते (DA) में 8 फीसद की बढ़ोतरी की गई है। इसी बीच अब प्रदेश के अतिथि विद्वानों को भी दिवाली (diwali) का तोहफा दिया गया है।

दरअसल राजधानी भोपाल के एमबीएम कॉलेज की जनभागीदारी समिति ने अतिथि विद्वानों के वेतन में वृद्धि की है। साथ ही उनके कार्यकाल को 10 महीने से बढ़ाकर 12 महीने कर दिया गया है। इस दौरान भोपाल के सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर भी उपस्थित रहीं।

Read More: कर्मचारियों को दिवाली का बड़ा तोहफा, वेतन में वृद्धि सहित मिलेगा एरियर इंक्रीमेंट

लंबे समय से अतिथि विद्वान वेतन वृद्धि की मांग कर रहे थे। इसी बीच जनभागीदारी समिति द्वारा दिवाली से पहले उन्हें बड़ा तोहफा दिया गया है। जनभागीदारी समिति ने उनके वेतन को 18 हज़ार रूपए से बढ़ाकर 25 हज़ार रूपए दिया है। इसके साथ ही जो कार्यकाल 10 महीने का होता है, उसमें 2 महीने की वृद्धि के साथ उसे पूरे वर्ष यानी 12 महीने तक की वैधता दी है।

हालांकि 2 महीने जब कक्षाएं नहीं लगेगी, तब अतिथि विद्वानों जनभागीदारी समिति द्वारा प्रशासनिक काम करवाए जाएंगे। वहीँ कॉलेज की जनभागीदारी समिति द्वारा कुछ विशेष प्रकार के कोर्सेज का भी संचालन किया जाएगा। जिसके लिए अतिथि विद्वानों की नियुक्ति की जाएगी।

बता दें कि इससे पहले मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने कर्मचारियों को दो-दो वेतन वृद्धि का लाभ देते हुए उन DA में 8 फीसद की बढ़ोतरी की थी। जिसके बाद प्रदेश में कर्मचारियों के DA बढ़कर 20% हो गए है।