लाखों कर्मचारियों को मिलेगा तोहफा! सरकार लेने जा रही ये बड़ा फैसला

केंद्रीय कर्मचारियों को केंद्र सरकार द्वारा 17 फीसद महंगाई भत्ता उपलब्ध कराए जा रहे हैं। माना जा रहा है कि जुलाई में 11 फीसद महंगाई भत्ते को बढ़ाया जाएगा।

सातवें वेतनमान

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। कोरोना संक्रमण (corona infection) के बीच सरकार केंद्रीय कर्मचारियों (Central staff) को बड़ी खुशखबरी दे सकती है। जुलाई में महंगाई भत्ता (dearness allowance) बढ़ने की संभावना है। DA बढ़ने के साथ-साथ डीए का भुगतान भी अगस्त महीने से किया जा सकता है। दरअसल जून महीने में मोदी सरकार DA पर लगी रोक हटा सकती है।

मोदी सरकार कर्मचारियों को महंगाई भत्ता में थोड़ी राहत दे सकती है। बता दे केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में PF और ग्रेच्युटी (Gratuity) के बेसिक और महंगाई भत्ते को शामिल किया जाता है। इसके बाद बेसिक वेतन सहित डीए बढ़ने पर प्रोविडेंट फंड भी 12% से अधिक हो जाते हैं। वहीं यदि जुलाई महीने में डीए बढ़ता है तो कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 28 फ़ीसदी हो जाएगा। फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को केंद्र सरकार द्वारा 17 फीसद महंगाई भत्ता उपलब्ध कराए जा रहे हैं। माना जा रहा है कि जुलाई में 11 फीसद महंगाई भत्ते को बढ़ाया जाएगा।

Read More: पूर्व मंत्री जालम सिंह पटेल के पत्र से मचा तहलका, EOW से की ये बड़ी मांग

इससे पहले जनवरी 2020 में केंद्रीय कर्मचारियों के DA में बढ़ोतरी देखने को मिली थी। उनको बढ़ाया गया था। जून 2020 में दोबारा कर्मचारियों के डीए में 3 फीसद की बढ़ोतरी की गई थी। 2021 के जनवरी में फिर से 4 फीसद महंगाई भत्ता बढ़ाया गया था । माना जा रहा है कि जुलाई में केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाली DA में इन तीनों को मिलाकर कर्मचारियों को भुगतान किया जाएगा।

पिछले कई महीनों से कर्मचारियों के डीए बढ़ने की बात सामने आ रही है। हालांकि कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखकर और देश की आर्थिक नीतियों पर नजर डालते हुए केंद्र सरकार द्वारा इसे नए सत्र में शुरू करने की संभावना नजर आई है। वहीं यदि डीए में बढ़ोतरी होती है तो अगस्त महीने में कर्मचारियों को डीए का भुगतान किया जाएगा।