MP: पुलिस अधिकारियों-कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, PHQ ने जारी किए ये निर्देश, ऐसे मिलेगा लाभ

विक्रम विश्वविद्यालय में बीए पुलिस साइंस और बीएससी एवं एमएससी फोरेंसिक साइंस पाठयक्रम के लिए प्रवेश जारी हैं।

mp poice

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश के पुलिस अधिकारी एवं कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों को फोरेंसिक और पुलिस साइंस की पढ़ाई करने का सुनहरा मौका है।अब पुलिसकर्मी उज्जैन के विक्रम विश्वविद्यालय में फोरेंसिक और पुलिस साइंस के लिए प्रवेश ले सकेंगे। इस संबंध में मध्यप्रदेश पुलिस मुख्यालय द्वारा सभी पुलिस इकाइयों को पत्र भेजा जा चुका है।

यह भी पढ़े.. MPPSC: उम्मीदवारों के लिए नई अपडेट, इन दो परीक्षाओं का एग्जाम प्लान और सिलेबस जारी, ऐसे होगा चयन

विक्रम विश्वविद्यालय में बीए पुलिस साइंस और बीएससी एवं एमएससी फोरेंसिक साइंस पाठयक्रम के लिए प्रवेश जारी हैं। फोरेंसिक साइंस पाठयक्रम में अपराधों का शीर्ष विश्लेषण जैसे मनोविज्ञान निदान, कानून, न्याय, अपराध विज्ञान, गुणवत्ता विश्लेषण एवं नियंत्रण, डेटा विश्लेषण, जैव सूचना विज्ञान, शिक्षण, प्रयोगशाला प्रलेखन से संबंधित क्षेत्रों में प्रशिक्षण, अपराध के दृश्यों का विश्लेषण और उन्नत निदान तकनीकी शामिल है।

यह भी पढ़े.. MPPSC: उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर, 153 पदों पर निकली है भर्ती, 2 अगस्त से शुरू होंगे आवेदन, जानें डिटेल्स

इसके साथ ही पाठ्यक्रम नवीन प्रशिक्षण के किट, उन्नत उपकरणों एवं उनका उपयोग कर अपराधी एवं उसके द्वारा किये गए अपराधों को साबित करने के लिए सबूतों की विभिन्न तरीके से जाँच जैसे फिंगरप्रिंट एवं डीएनए विश्लेषण, विष विज्ञान परीक्षण, लिखावट एवं अपराध के दृश्यों का विश्लेषण, अनुवांशिक संबंधों का विश्लेषण कर अपराध की प्रकृति एवं अपराधियों की पहचान कर उसे पकड़ने एवं फरियादी को उचित न्याय दिलाने में मदद करता है।