MP : शिक्षक भर्ती पर नई अपडेट, राज्य शासन की बड़ी तैयारी, इन उम्मीदवारों को मिलेगा लाभ, दी जाएगी नियुक्ति

वही फाउंडेशन कोर्स का सामान्य अंग्रेजी में स्नातक स्तर में होने के आधार पर उम्मीदवारी तय नहीं की जाएगी।

mp guest scholar

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश शिक्षक भर्ती (MP Teacher recruitment) को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है। दरअसल स्कूल शिक्षा विभाग (school education department) और आदिम जाति कल्याण विभाग (Tribal Welfare Department) के अब नियमित शिक्षकों में उन्हें भी मौका दिया जाएगा। जिन्हें डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन (document verification) के दौरान आउट कर दिया गया था। ऐसे उम्मीदवारों को नियुक्ति मिलने की संभावना बढ़ गई है।

दरअसल मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री इंद्र सिंह परमार ने कहा कि MP शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 (MP Teacher Eligibility Test 2018) में उच्च माध्यमिक शिक्षा-माध्यमिक शिक्षक की भर्ती के दौरान दस्तावेज सत्यापन के कई प्रकरण को अमान्य किया गया था। कई उम्मीदवारों के डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन को आउट करने के साथ ही उम्मीदवारों को नियुक्ति से बाहर कर दिया गया था। ऐसे उम्मीदवारों को नियुक्ति मिल सकती है ऐसे उम्मीदवारों को भी डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के दौरान बाहर का रास्ता दिखाया गया था। जिन्होंने डबल डिग्री हासिल की थी।

Read More : MP लाड़ली लक्ष्मी उत्सव- बालिकाओं को मिलेगा ड्रायविंग लाइसेंस और कराया जाएगा बॉर्डर का भ्रमण

वहीं अब उम्मीदवारों ने प्रकरण के विरुद्ध चयनित और प्रतीक्षा करें उम्मीदवारों को बड़ा लाभ दिया गया। दरअसल ऐसे उम्मीदवारों के प्राप्त अभ्यावेदन के निराकरण के लिए समिति का गठन किया गया है। इसके द्वारा ने 1 डिग्री स्वाध्याय पत्राचार जबकि दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से जबकि दूसरी डिग्री नियमित होने की स्थिति में उम्मीदवारों की उम्मीदवारी को मान्य किया जाएगा। इसके अलावा दोनों डिग्री स्वाध्याय पत्राचार यह दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से होने की स्थिति में भी उम्मीदवारों की उम्मीदवारी मान्य की जाएगी।

इतना ही नहीं शिक्षक भर्ती के परीक्षा में एटीकेटी के माध्यम से एक सत्र में 2 नियमित डिग्रियां ली जा सकेगी। हालांकि ऐसी स्थिति में एटीकेटी की अंक सूची में अंकित सत्र वर्षा की संभावना को देखते हुए ऐसे प्रकरण में अभ्यर्थियों की मान्यता को तय किया जाएगा। अब माध्यमिक शिक्षक अंग्रेजी पद के लिए केवल ऐसे उम्मीदवारों को लाभ दिया जाएगा और उनकी मान्यता को स्वीकार किया जाएगा। जिनका ग्रेजुएशन स्तर पर विषय अंग्रेजी होगा। वही फाउंडेशन कोर्स का सामान्य अंग्रेजी में स्नातक स्तर में होने के आधार पर उम्मीदवारी तय नहीं की जाएगी।

शिक्षक भर्ती मुख्य विषय और से विषय की सूची के लिए उम्मीदवार यह लिंक अवश्य देखें : –

https://www.mpinfo.org/mpinfostatic/hindi/Other-Important/Allied_Subjects.pdf