MP : विभाग की बड़ी तैयारी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता-स्व सहायता समूह की महिलाओं को मिलेगा लाभ, इस तरह उपलब्ध होगी पेंशन की राशि

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश सरकार (MP Govenment) एक बड़ी तैयारी में है। दरअसल अब आंगनबाड़ी कार्यकर्ता (anganwadi worker), सहायिका, स्व सहायता समूह (Self Help group) की महिलाओं को भी पेंशन (pension) का लाभ दिया जाएगा। हालांकि इसके लिए उन्हें हर दिन ₹2 की बचत करनी होगी। वही महिला एवं बाल विकास विभाग ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका को प्रोत्साहित करने का जिम्मा भी मैदानी अधिकारी को सौंपा है।

इतना ही नहीं इस क्षेत्र की महिलाओं कार्यकर्ताओं सहित सहायिकाओं को पेंशन योजना से जोड़ने के प्रयास शुरू किए गए हैं। वही 40 साल से अधिक उम्र के कार्यकर्ताओं, स्व सहायता समूह की महिलाओं और सहायिकाओं को हर महीने ₹200 की बचत करनी होगी। जिसकी राशि को प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना में जमा कराई जाएगी। कार्यकर्ताओं के वृद्ध होने पर उन्हें पेंशन की राशि उपलब्ध कराई जाएगी। बता दें कि मध्य प्रदेश में कुल 97135 आंगनबाड़ी केंद्र है जिसमें कार्यकर्ताओं और सहायिका कार्यरत है। वही 3 लाख 40 हजार 950 स्व सहायता समूह में 39 लाख 8 हजार महिला सदस्य हैं।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi