पेंशनर्स के लिए पेंशन योजना पर नई अपडेट, मिलेगा गारंटीड पेंशन, 60 हजार रुपए तक होगा फायदा

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। सरकार (Government) द्वारा पेंशनर्स (pensioners) को बड़ी राहत देने के लिए कई तरह की योजनाएं (scheme) संचालित की गई है। उसी तरह पेंशन योजना (pension scheme) के तहत पेंशनर्स के खाते में उन्हें लंबा फायदा पहुंचाया जाता है। वही भविष्य की योजनाओं के लिए अटल पेंशन योजना एक बेहतरीन विकल्प के रूप में सामने आती है। इस पेंशन योजनाओं के तहत पेंशनर्स को गारंटीड रिटर्न (guaranteed pension return) भी प्राप्त होते हैं। साथ ही हर महीने उन्हें पेंशन का लाभ उपलब्ध कराया जाता है।

नेशनल पेंशन सिस्टम ट्रस्ट (NPS TRUST) की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2020-21 के अंत तक 4.2 करोड़ NPS ग्राहकों में से 28 लाख से अधिक Pensioners ने इस योजना को चुना था। इस सरकार द्वारा गारंटीकृत योजना के साथ, आप 5,000 रुपये तक की मासिक पेंशन या किसी व्यक्ति के लिए 60,000 रुपये की वार्षिक पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। आइए जानते हैं,

इस योजना के फायदे और आवेदन करने के तरीके के बारे में:-

APY निवेश इस तरह होंगे

APY के तहत हर महीने निवेश करने के लिए आवश्यक राशि पेंशनभोगी की उम्र से निर्धारित होती है। 18 साल की उम्र से शुरू होने वाले व्यक्ति को 5,000 रुपये की मासिक पेंशन के लिए प्रति माह 210 रुपये का योगदान करना होगा। यह राशि 20 वर्ष की आयु में 248 रुपये होगी। मासिक योगदान 376 रुपये या 577 रुपये होगा, जो 25 या 30 साल की उम्र से शुरू होगा। 5,000 रुपये की पेंशन के लिए एपीवाई में निवेश करने वाले 35 वर्षीय व्यक्ति को 902 प्रति माह,रुपये का योगदान करना होगा। जबकि प्रवेश आयु 40 वर्ष होने पर राशि 1454 रुपये होगी।

APY के लाभ

जो लोग पेंशन योजना चुनते हैं, उन्हें 60 वर्ष की आयु तक पहुंचने पर एक गारंटीड पेंशन प्राप्त होगी। इसके अलावा, आयकर अधिनियम 80C के तहत, अटल पेंशन योजना 1.5 लाख रुपये का व्यक्तिगत कर लाभ प्रदान करती है।

APY के लिए कौन हैं पात्र?

18 से 40 वर्ष के बीच के सभी भारतीय नागरिक APY खाता खोल सकते हैं। व्यक्ति के पास एक बैंक बचत खाता, एक आधार कार्ड और एक मोबाइल फोन नंबर होना चाहिए। आधार एपीवाई पंजीकरण के लिए पहचान का प्राथमिक रूप होगा।

Read More : IMD Alert : राजधानी दिल्ली में शुरू होगा बारिश का दौर, 20 राज्यों में 25 मई तक बारिश का अलर्ट, केरल की तरफ बढ़ रहा मानसून

APY के लिए कैसे होंगे आवेदन?

व्यक्ति अपने बैंक या डाकघर की शाखा में जाकर एपीवाई के लिए आवेदन कर सकते हैं जहां वे अपना बचत खाता रखते हैं। व्यक्ति नेट बैंकिंग या नए आधार ई-केवाईसी विकल्प का उपयोग करके ऑनलाइन पेंशन योजना में शामिल हो सकते हैं।

APY योगदान करने में विफल रहने पर खाते को फ्रीज, निष्क्रिय और बंद कर दिया जाएगा। जो व्यक्ति इस योजना में भाग लेना चाहते हैं, उन्हें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके बैंक खाते में योगदान राशि के मासिक ऑटो-डेबिट को कवर करने के लिए पर्याप्त धनराशि है।