21 जुलाई से MP में बूस्टर डोज अभियान की शुरुआत, सीएम शिवराज ने अधिकारियों को दिए निर्देश- ना रहे कोई कमी

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि बूस्टर डोज लगाए जाने के लिए योजनाबद्ध तरीके से तैयारी पूरी की जाए।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। देशभर में शुक्रवार से कोरोना को नियंत्रण (Corona control) करने के लिए बूस्टर डोज टीकाकरण अभियान (booster dose vaccination campaign) की शुरुआत की जा रही है। दरअसल 75 दिनों तक लगने वाले बूस्टर डोज में 18 वर्ष से ऊपर के सभी व्यस्को को मुफ्त में खुराक उपलब्ध कराई जाएगी। देश भर में आज से शुरू हो रहे बूस्टर डोज अभियान के बीच मध्य प्रदेश में आगामी 21 जुलाई से कोरोना नियंत्रण के लिए विधिवत बूस्टर डोज टीकाकरण अभियान की शुरुआत की जाएगी। इसकी जानकारी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj) ने दी है।

हालांकि इससे पहले 18 वर्षों से अधिक लोगों को आज से फ्री बूस्टर डोज उपलब्ध कराया जाएगा। भोपाल के 75 सेंटर्स पर 18 से 59 साल के लोगों को वैक्सीनेशन के लिए 75 टीमें तैयार की गई है। सेंटर पर तीन प्रकार की वैक्सीन उपलब्ध रहेगी, कोविशील्ड, को वैक्सीन के अलावा कॉर्बेवैक्स की वैक्सीन भी उपलब्ध रहेगी। पहली और दूसरी डोज जिस कंपनी की वैक्सीन लगाई गई है, लोगों को उसी कंपनी का बूस्टर डोज लगाया जाएगा।

सीएम शिवराज ने कहा कि अभियान 25 सितंबर तक जारी रहेगा। 21 जुलाई से कोरोना नियंत्रण के लिए वयस्कों को बूस्टर डोज उपलब्ध कराई जाएगी। हर 15 दिन में टीकाकरण के लिए महा अभियान भी चलाया जाएगा। सीएम शिवराज ने अधिक से अधिक पात्र व्यक्तियों को बूस्टर डोज लगवा कर अभियान को सफल बनाने की अपील भी की है।

सीएम शिवराज द्वारा मंत्रालय में कोरोना बूस्टर डोज टीकाकरण अभियान की तैयारियों की समीक्षा की जा रही थी। इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि बूस्टर डोज लगाए जाने के लिए योजनाबद्ध तरीके से तैयारी पूरी की जाए। जिन व्यक्तियों को दोनों डोज लग चुके हैं और दोनों डोज लगे हुए उन्हें 6 महीने का वक्त पूरा हो चुका हो। उन्हें बूस्टर डोज लगवाने की पात्रता है। जनता से अपील करते हुए सीएम शिवराज ने कहा कि जिस प्रकार मध्य प्रदेश की जनता ने Vaccine के पहले और दूसरे डोज लगाने में देश में रिकॉर्ड स्थापित किया। उसी तरह इस अभियान को भी सफल बनाने में सक्रिय भागीदारी निभाएं।

Read More : MP हाई कोर्ट ने कर्मचारियों को दी बड़ी राहत, सीधी भर्ती में मिलेगा 20% आरक्षण-सैलरी का लाभ

अधिकारियों को निर्देश देते हुए सीएम शिवराज ने कहा कि बूस्टर डोज लगवाने में कोई भी पात्र व्यक्ति पीछे ना रहे इस अभियान को सफल बनाने के लिए लोगों को जागरूक करने में कोई कमी नहीं रहने दी जाए। इसके अलावा अधिक से अधिक पात्र लोगों को बूस्टर डोज लगाने की तैयारी पूरी की जाए। इस कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता दिया जाए और कोई भी पात्र व्यक्ति बूस्टर डोज लगवाने से वंचित ना रहे, इसका खास ध्यान रखा जाए। इसके अलावा जनता को जागरूक करने के लिए सामाजिक संगठन, जनप्रतिनिधि, जन अभियान परिषद क्राइसिस मैनेजमेंट कमिटी आदि को शामिल करते हुए जागरूकता बढ़ाने के प्रयास किए जाने के निर्देश भी सीएम शिवराज ने दिए हैं।

कोरोना आंकड़ों की जानकारी देते हुए सीएम शिवराज ने कहा कि करुणा की स्थिति नियंत्रण में है। प्रदेश में वर्तमान में 928 Active case हैं। मध्य प्रदेश अभी भी देश में कोरोना के मामले में 22वें स्थान पर हैहैं। कोरोना की टेस्टिंग लगातार की जा रही है। हालांकि जिस अनुपात में साप्ताहिक केस बढ़ रहे हैं, उसी अनुपात में मरीज के ठीक होने से संतुलन बना हुआ है। वहीं इंदौर भोपाल जबलपुर सीहोर और ग्वालियर मध्य प्रदेश में लगातार हॉटस्पॉट बने हुए हैं।