Congress Candidate List: कांग्रेस ने 39 सीटों पर किए उम्मीदवारों के नाम घोषित, राहुल गांधी वायनाड से लड़ेंगे चुनाव

कांग्रेस ने 39 उम्मीदवारों में से 15 सवर्ण उम्मीदवारों को टिकट दिया गया है। जबकि 24 उम्मीदवारों में एससी, एसटी और पिछड़े वर्ग के उम्मीदवार शामिल हैं।

Shashank Baranwal
Published on -
Congress

Congress Candidate List: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर राजनीतिक पार्टियों ने तैयारी शुरू कर दिया है। इसी बीच को कांग्रेस ने अपनी पहली लिस्ट जारी कर दिया है। जिसमें 39 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है। इस लिस्ट में राहुल गांधी, भूपेश बघेल और शशि थरूर जैसे बड़े नेताओं का नाम शामिल हैं। कांग्रेस ने शुक्रवार को दिल्ली के कांग्रेस मुख्यालय में प्रेस कांफ्रेंस कर पहली लिस्ट का जारी की है।

वायनाड से लड़ेंगे राहुल गांधी

कांग्रेस की तरफ से जारी लिस्ट में पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी को एक बार फिर से केरल के वायनाड सीट से लोकसभा उम्मीदवार बनाया गया है। वहीं इस लिस्ट में कांग्रेस ने 39 उम्मीदवारों में से 15 सवर्ण उम्मीदवारों को टिकट दिया गया है। जबकि 24 उम्मीदवारों में एससी, एसटी, पिछड़ा और अल्पसंख्यक वर्ग के उम्मीदवार शामिल हैं।

भपेश बघेल को इस सीट से बनाया गया उम्मीदवार

लोकसभा चुनाव 2024 में छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को राजनांदगांव से उम्मीदवार बनाया गया है। इसके साथ ही कांग्रेस वरिष्ठ नेता शशि थरूर को तिरूवनंतपुरम सीट से लोकसभा का उम्मीदवार बनाया गया है। जबकि केसी वेनुगोपाल को केरल के अलप्पुझा सीट से लोकसभा का उम्मीदवार बनाया गया है।

इतने राज्यों की सीटों पर उम्मीदवारों का हुआ ऐलान

कांग्रेस की पहली लिस्ट में छत्तीसगढ़ की 6 सीटों पर, कर्नाटक की 7 सीटों पर, केरल की 16 सीटों पर और तेलंगाना की 4 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान किया गया है। वहीं लक्षद्वीप की 1 सीट पर उम्मीदवारों की घोषणा हुआ है। वहीं नार्थ ईस्ट राज्यों में मेघालय की 2 सीटों, त्रिपुरा की 1, नागालैंड की 1 और त्रिपुरा की 1 लोकसभा सीट पर उम्मीदवारों की लिस्ट जारी हुई है।

ये रही उम्मीदवारों की लिस्ट

Congress

 

 


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News