CTET 2022 : CBSE ने जारी किया महत्त्वपूर्ण नोटिस, उम्मीदवारों को मिलेगा लाभ, ऑनलाइन कर सकेंगे आवेदन

ऑनलाइन मोड में आवेदन करना अनिवार्य होगा।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। सीबीएसई (CBSE) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2022 (CTET 2022) के उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण सूचना जारी की है। दरअसल केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2022 का आयोजन दिसंबर में किया जाएगा। इसके साथ ही जारी महत्वपूर्ण आदेश में से पैसे निकाल के 2011 से 2016 तक CTET परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार अपने प्रमाण पत्र और अंक पत्र CTET की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 1 विद्वानों के लिए नोटिस जारी किया। जिन्होंने पिछले वर्षों में सीटेट परीक्षा पास के नोटिस में कहा गया है कि CTET वर्ष 2011 से 16 के लिए मार्कशीट और सर्टिफिकेट प्राप्त करने के इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकेंगे। सीबीएसई ने स्पष्ट किया है कि CTET परीक्षा 2011 से 16 तक और आगे के प्रमाण पत्र और मार्कशीट दस्तावेज का कोई भी ऑफलाइन आवेदन कार्यालय में स्वीकार नहीं किया जाएगा।

Read More : MP Weather: फिर बदलेंगे मौसम के मिजाज, 21 जिलों में गरज चमक के साथ बारिश की चेतावनी, पढ़े मौसम विभाग का पूर्वानुमान

वही सीबीएसई ने नोटिस जारी करते हुए कहा है कि आवेदक ऑफलाइन मोड में आवेदन कर सकेंगे, यदि डुप्लीकेट सर्टिफिकेट और मार्कशीट से ही दस्तावेज के लिए आवेदन करते हैं तो उनका प्रार्थना पत्र और डीडी स्वीकार नहीं किया जाएगा। इसके लिए ऑनलाइन मोड में आवेदन करना अनिवार्य होगा।

सीबीएसई द्वारा इस महीने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का विस्तृत नोटिफिकेशन जारी कर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा। CTET के 16 संस्करण की परीक्षा का इंतजार कर रहे छात्र दिसंबर 2022 में परीक्षा की पात्रता रखेंगे। हालांकि अभी तक इस पर कोई विस्तृत आधिकारिक अपडेट सामने नहीं आया है।

इससे पहले CTET उम्मीदवारों को बड़ी राहत देते हुए CTET दस्तावेज की मान्यता को 7 साल से बढ़ाकर आजीवन कर दिया गया था। वही CTET का आयोजन दिसंबर माह में ऑनलाइन मोड में किया जाएगा। इसके लिए 20 भाषाओं में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

CTET 2 साल में दो बार सीटेट परीक्षा का आयोजन किया जाता है। पहले परीक्षा जुलाई जबकि दूसरे दिसंबर में आयोजित की जाती है। CTET पेपर 1 में सफल होने वाले उम्मीदवार को कक्षा 1 से 5 तक में पढ़ाने के लिए शिक्षक भर्ती के योग्य माना जाता है जबकि पेपर दो में सफल अभ्यर्थियों को छह से आठवीं तक के लिए शिक्षक भर्ती के योग्य माना जाता है।