Unlock के बाद नए केसों में कमी, देश में 27वां स्थान CM बोले-भोपाल पर विशेष ध्यान दें

MP में कोरोना के 03 हजार 610 एक्टिव प्रकरण हैं। पिछले 24 घंटे में 528 मरीज स्वस्थ हुए हैं।

सीएम शिवराज सिंह चौहान

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। 1 जून 2021 अनलॉक के बाद MP में लगातार संक्रमण दर कंट्रोल हो रही है। पिछले 24 घंटे में कोरोना के 224 नए प्रकरण सामने आए हैं और 528 मरीज स्वस्थ हुए हैं, जिसके बाद एक्टिव केसों की संख्या 3610 हो गई है।इसके बाद साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर 0.4% और आज की पॉजिटिविटी दर 0.3% है।  इस पर बैठक में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि MP में कोरोना संक्रमण अब न्यूनतम स्तर पर आ रहा है। देश के 28 राज्यों में संक्रमण की दृष्टि से मध्यप्रदेश 27वें स्थान पर आ गया है। यहां कोरोना के नए 224 प्रकरण आए हैं तथा पॉजिटिविटी 0.3% पर आ गई है।

यह भी पढ़े.. MP Weather Update: मप्र के इन 9 जिलों में भारी बारिश की संभावना, अलर्ट जारी

सीएम शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) ने कहा कि MP में कोरोना के 03 हजार 610 एक्टिव प्रकरण हैं। पिछले 24 घंटे में 528 मरीज स्वस्थ हुए हैं। प्रदेश की साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर 0.4% है तथा रिकवरी रेट 98.4% है।प्रदेश के 50 जिलों में एक प्रतिशत से कम साप्ताहिक पॉजिटिविटी है। इंदौर जिले में 01% साप्ताहिक पॉजिटिविटी है। केवल भोपाल जिले में 01% से अधिक 1.4% साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर है।

सीएम शिवराज सिंह  ने कहा कि MP के 15 जिलों अलीराजपुर, अशोकनगर, बालाघाट, भिंड, बुरहानपुर, गुना, खण्डवा, मंडला, नरसिंहपुर, नीमच, शिवपुरी, सीधी, टीकमगढ़, उमरिया तथा निवाड़ी जिलों में कोरोना का कोई भी नया प्रकरण नहीं आया है।प्रदेश के 03 जिलों में ही 10 से अधिक कोरोना के नए प्रकरण आए हैं। भोपाल में 83, इंदौर में 47 तथा जबलपुर में कोरोना के 14 नए प्रकरण आए हैं।  भोपाल में प्रकरणों की संख्या अधिक होने पर यहां विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़े.. Government Employee: सरकारी कर्मचारियों को लेकर नए निर्देश जारी, रोज आना होगा ऑफिस

सीएम शिवराज सिंह  ने कहा कि MP में ब्लैक फंगस के कुल 969 एक्टिव प्रकरण हैं। ब्लैक फंगस के मरीज लगातार ठीक हो रहे हैं। इलाज करने वाले सभी अस्पतालों में एम्फोटैरिसिन-बी इंजेक्शन सहित सभी दवाएं पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।प्रदेश के विभिन्न अस्पतालों में वर्तमान में कोरोना के 1696 (47%) मरीज उपचाररत हैं। इनमें से 786 मरीज आई.सी.यू. बैड्स, 656 ऑक्सीजन बैड्स पर तथा 254 अन्य बैड्स पर हैं। सक्रिय प्रकरणों में से 1914 (53%) मरीज होम आयसोलेशन में हैं।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि MP के सभी जिलों में व्यापक टैस्टिंग अभियान निरंतर जारी रहे, जिससे एक भी संक्रमित व्यक्ति छुपा न रहे। कोरोना की तीसरी लहर से बचे रहने के लिए ‘एग्रेसिव टैस्टिंग’ जरूरी है। टीकाकरण कोरोना से बचाव का सुरक्षा कवच है। हर व्यक्ति टीकाकरण करवाए इसके लिए प्रदेश में टीकाकरण का महाअभियान चलाया जाएगा, जिसकी शुरूआत आगामी एक जुलाई से होगी।

यह भी पढ़े.. विन्ध्य को नए फ्लाईओवर की सौगात, सीएम शिवराज सिंह बोले- उद्योग भी किए जा रहे है शुरु

सीएम शिवराज सिंह  ने निर्देश दिए कि कोरोना की टेस्टिंग के लिए सैम्पल  MP के हर जिले के ग्रामीण एवं नगरीय सभी क्षेत्रों से लिए जाने चाहिएं। इसके साथ ही सार्वजनिक स्थलों, रेलवे स्टेशन, बस स्टेण्ड, बाजार, कॉलोनियों आदि से भी सैम्पल लिए जाने चाहिएं। हमें अधिक से अधिक टेस्टिंग करना है तथा किसी धोखे में नहीं रहना है। चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने बताया कि भोपाल में सैम्पल लेने के लिए 100 दल कार्य कर रहे हैं, जो कि स्थान-स्थान से सैम्पल ले रहे हैं।