कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, समय से पूर्व खाते में आएगी राशि, जाने नवीन अपडेट, मिलेगा लाभ

उसके बाद EPFO सदस्यों के पीएफ खातों में किसी भी समय ब्याज जमा किया जा सकता है।

cpcc

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। निजी क्षेत्र (Private sectors) में काम करने वाले करोड़ों लोगों के लिए मोदी सरकार (Modi Government) कोई अच्छी खबर देने की तैयारी कर रही है। दरअसल साढ़े 6 करोड़ कर्मचारियों (Employees) के खाते में जल्द ही राशि भेजी जाएगी। इसके लिए प्रक्रिया शुरू की जाएगी। माना जा रहा है कि त्योहारी सीजन से पहले सभी पीएफ अकाउंट होल्डर (PF Account holders) के खाते में ब्याज की राशि भेज दी जाएगी।

इस बार कर्मचारियों को अपना पीएफ ब्याज प्राप्त करने के लिए साल के अंत तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार त्योहारी सीजन से पहले सभी पीएफ खाताधारकों को ब्याज का पैसा ट्रांसफर कर सकती है। मना जा रहा है कि वित्त मंत्रालय इस महीने प्रस्ताव को मंजूरी दे सकता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, वित्त मंत्रालय की मंजूरी के बाद इस महीने या अगले महीने से पहले कभी भी पीएफ खाताधारकों को ब्याज की रकम बांटी जा सकती है।

वित्त मंत्री की मंजूरी का इंतजार

रिपोर्ट्स की माने तो पीएफ की ब्याज दर (Interest rate) अभी भी कम है, इसलिए इसे दिसंबर से पहले जमा किया जा सकता है। पीएफ पर मौजूदा ब्याज दर 43 साल में सबसे कम है। ऐसे में माना जा रहा है कि वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) जल्द ही इसकी मंजूरी देगा। उसके बाद EPFO सदस्यों के पीएफ खातों में किसी भी समय ब्याज जमा किया जा सकता है।

Read More : अनुकंपा नियुक्ति पर हाई कोर्ट ने सुनाया बड़ा फैसला, 6 सप्ताह के अंदर जारी होंगे आदेश

इससे पहले कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि दशहरा-दीपावली त्योहार से पहले EPFO ब्याज का पैसा क्रेडिट कर सकेगा। हालांकि इस विषय पर न तो EPFO और न ही सरकार ने कोई आधिकारिक बयान जारी किया है। PF ब्याज आमतौर पर साल के अंत में जमा किया जाता है। ब्याज दर कम होने से ईपीएफओ के इस बार दिसंबर तक क्रेडिट होने की उम्मीद नहीं है। इससे 6.5 करोड़ से ज्यादा EPFO ​​सब्सक्राइबर्स को फायदा होगा।

कई दशकों के बाद सबसे कम ब्याज

बता दें कि PF पर ब्याज दर फिलहाल दशकों के सबसे निचले स्तर पर है। EPFO ने 2021-22 के लिए पीएफ की ब्याज दर 8.1 फीसदी तय की है। 1977-78 के बाद से यह पीएफ पर ब्याज की सबसे कम दर है। 2020-21 से पहले पीएफ पर 8.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलता था। वित्त वर्ष 2020-21 में PF Interest Rate अपरिवर्तित (FY21) रही है। यह ब्याज दर एक साल पहले यानी 2019-20 में 8.65 प्रतिशत से घटकर 8.5 प्रतिशत हो गई।

अपने PF का पैसा यहां निवेश करें

EPFO PF खाताधारकों के खातों में जमा पैसे को कई तरह से निवेश करता है। खाताधारकों को इस निवेश से होने वाली कमाई का एक हिस्सा ब्याज के रूप में मिलता है। EPFO अब अपने फंड का 85% डेट ऑप्शन में निवेश करता है। सरकारी प्रतिभूतियां और बांड भी शामिल हैं। शेष 15% का निवेश एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) में किया जाता है। पीएफ खाते पर ब्याज दर ऋण और इक्विटी से अर्जित धन की राशि से निर्धारित होती है