IMD Alert : 5 राज्य में हीटवेव का अलर्ट जारी, 12 राज्यों में 30 मार्च तक जारी रहेगा बारिश का दौर

पश्चिम बंगाल के कुछ क्षेत्रों में हल्की बूंदाबादी देखी जा सकती है। वहीं आसमान में काले बादल छाए रहेंगे।

देश भर में एक बार भी तापमान (Temperature) में भारी वृद्धि देखी जा रही है। भारत के राज्य में तापमान में बढ़ोतरी का IMD अलर्ट (IMD Alert) जारी किया गया। इसके अलावा राजधानी दिल्ली में गर्म हवा की लू (Heat wave) जारी रहेगी। बढ़ती गर्मी से लोग परेशान रहेंगे। राजधानी में अधिकतम तापमान 36 से 38 डिग्री सेल्सियस तक रहने के अनुमान जताया गए हैं। राजस्थान मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में आज Heatwave का अलर्ट जारी कर दिया गया है। इसके साथ ही लोगों को सचेत रहने की सलाह दी गई है। दक्षिण और पूर्वोत्तर भारत में बारिश (Rain alert) का दौर जारी रहेगा।

राजस्थान के जयपुर में तपन ने भारी बढ़ोतरी देखी जा रही है। उसके अलावा गुजरात में भी लू चलने के अनुमान जताया गए हैं। दक्षिण और पूर्वोत्तर भारत में बारिश का दौर जारी रहेगा। एक ट्रफ रेखा विदर्भ से होकर मराठवाड़ा कर्नाटक से गुजर रही है। जिसका असर दक्षिणी राज्य में देखने को मिलेगा। केरल, कर्नाटक कराईकल सेतमिलनाड के कुछ इलाकों में छिटपुट बारिश देखी जा सकती है।

Read More : राज्य सरकार का शिक्षकों को बड़ा तोहफा, मानदेय में 20 फीसद की वृद्धि का ऐलान, एरियर्स का होगा भुगतान!

पूर्वोत्तर के कई हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना: IMD

पूर्वोत्तर में, अगले पांच दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में हल्की से मध्यम छिटपुट/काफी व्यापक वर्षा होने का अनुमान है। अगले दो दिनों के दौरान इस क्षेत्र में छिटपुट गरज के साथ बिजली गिरने की भी संभावना है। पर्वतीय इलाके उत्तराखंड और हिमाचल में भी लू का अलर्ट जारी कर दिया गया है।

इसके अलावा राजधानी लखनऊ में जहां न्यूनतम तापमान डिग्री व अधिकतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस तक रहने के आसार जताए गए हैं। मौसम साफ रहेगा तेज धूप खिली रहेगी। इसके अलावा राजधानी पटना में जहां न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं।

झारखंड में गर्म हवा जारी रहेगा आसमान में धूप खिली रहेगी। इसके अलावा अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस संभावना जताई गई है। पश्चिम बंगाल में भी गर्मी देखने को मिलेगा। हालांकि पश्चिम बंगाल के कुछ क्षेत्रों में हल्की बूंदाबादी देखी जा सकती है। वहीं आसमान में काले बादल छाए रहेंगे।

Read More : MP: लापरवाही पर बड़ा एक्शन- 2 निलंबित, 7 दिन का वेतन काटा, 5 प्राचार्यों समेत 89 को नोटिस

मध्य प्रदेश-राजस्थान की बात करें तो हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा महाराष्ट्र गोवा के कुछ हिस्सों में तापमान में वृद्धि देखी जाएगी। जहां न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस व अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस तक आने की संभावना जताई गई है। वहीं Leh एक बार फिर से तापमान में गिरावट देखी गई है। leh में मौसम ठंडा बना हुआ है। मिनिमम टेंपरेचर जहां 2 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।

इसके अलावा 27 से 29 मार्च के बीच अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, नागालैंड, असम, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, सिक्किम में मध्यम और तीव्र बारिश देखने को मिलेगी। आसमान में बादल छाए रहेंगे ठंडी हवा चलने से लोगों को राहत मिलेगी वहीं पूर्वोत्तर क्षेत्र में भी येलो वॉच जारी कर दिया गया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आज पर्वतीय राज्य हिमाचल प्रदेश के लिए लू की चेतावनी जारी की है।

उत्तर और पश्चिम भारत में गर्मियों के शुरुआती आगमन के साथ, कुछ राज्य पहले से ही उच्च तापमान का अनुभव कर रहे हैं और देश के कई हिस्सों में औसत से अधिक तापमान झुलस रहा है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आज पर्वतीय राज्य हिमाचल प्रदेश के लिए लू की चेतावनी जारी की।

IMD के अनुसार, 28 और 29 मार्च को पश्चिमी राजस्थान, दक्षिण हरियाणा और पश्चिम मध्य प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों में हीटवेव की स्थिति होने की संभावना है। इसमें कहा गया है कि 28 से 30 मार्च 2022 तक दक्षिण हरियाणा के अलग-अलग हिस्सों में भी लू चलने की संभावना है। अगले पांच दिनों में, भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने शुक्रवार को भविष्यवाणी की कि तमिलनाडु, कराईकल, कर्नाटक, माहे, केरल और पुडुचेरी के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम छिटपुट बारिश होने की संभावना है।

28-30 मार्च को तमिलनाडु, पुडुचेरी, कर्नाटक, केरल के कई क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश और बिजली गिरने की संभावना है। वहीँ माहे ,कराईकल और केरल में भी हल्की बूंदाबादी की संभावना है। IMD पूर्वानुमान की माने तो तमिलनाडु और कर्नाटक के दक्षिणी आंतरिक इलाकों में 30 मार्च तक मध्यम से भारी बारिश होगी। अगले 48 घंटे में महाराष्ट्र के अधिकतर हिस्से में तापमान में भारी बदलाव देखने को मिलेगा। निचले क्षोभ मंडल स्तर पर दक्षिण प्रदीपीय भारत पर हवा बंद होने की वजह से तेलंगना, तमिलनाडु सहित रायलसीमा में बारिश की संभावना जताई गई है।