IMD Alert : 10 अगस्त तक 7 राज्यों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट, केरल-उत्तराखंड के लिए मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, जानें दिल्ली-बिहार में मौसम का पूर्वानुमान

इधर उत्तराखंड में खराब मौसम के कारण 21 स्टेट हाईवे सहित 195 सड़कों को बंद किया गया।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। मानसून का दूसरा दौर (Second phase monsoon) शुरू हो चुका है। इसके साथ ही उत्तर से लेकर दक्षिण भारत के कई राज्यों में जोरदार बारिश (rain alert) देखने को मिल रही है। आईएमडी ने ऑरेंज अलर्ट (IMD Alert) जारी करते हुए उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश सहित दिल्ली, केरल, तमिलनाडु में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इसके अलावा गोवा में भी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। उत्तराखंड के 6 जिलों में बहुत अधिक बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही 21 हाईवे और 195 सड़कों को बंद कर दिया गया है।

6 अगस्त से गुजरात, पूर्वी राजस्थान, महाराष्ट्र, गोवा, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और ओडिशा में बारिश की गतिविधि बढ़ जाएगी। मॉनसून ट्रफ उस स्थान के दक्षिण में स्थित है जहां यह आमतौर पर होता है। अगले 4-5 दिनों तक ऐसा ही रहेगा। 7 अगस्त के आसपास, पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर और उससे सटे एक निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की भविष्यवाणी की गई है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) द्वारा पूर्वानुमान में कहा गया है कि 5 से 11 अगस्त तक देशभर में वास्तविक वर्षा सामान्य से अधिक हो सकती है, जिससे इस सप्ताह अतिरिक्त बारिश की सम्भावना जताई गई है। अगले एक सप्ताह में सामान्य बारिश की गतिविधि जारी रहेगी। इधर दक्षिण भारत में पिछले कुछ दिनों से अच्छी बारिश हो रही है। तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक और माहे के दक्षिणी अंदरूनी हिस्सों में भारी से अत्यधिक भारी वर्षा हो रही है।

आईएमडी ने उत्तराखंड के देहरादून, पोंडी, नैनीताल, चंपावत, बागेश्वर सहित पिथौरागढ़ में 24 घंटे के दौरान भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा आज राजधानी दिल्ली में भी मध्यम बारिश देखने को मिलेगी जबकि पंजाब हरियाणा में भी बूंदाबांदी से मौसम सुहावना बना रहेगा गुजरात राजस्थान में बारिश का दौर जारी है। जम्मू की तरफ से आ रही ट्रफ की वजह से राजस्थान मध्य प्रदेश में भी मानसून के दूसरे सत्र की बारिश शुरू हो गई है।

Read More : Rashifal 05 August 2022 : आज चमकेगी मिथुन-तुला सहित इन राशियों की किस्मत, धनु-सिंह को रखना होगा विशेष ध्यान, जानें 12 राशियों का भविष्य

इधर उत्तराखंड में खराब मौसम के कारण 21 स्टेट हाईवे सहित 195 सड़कों को बंद किया गया। बता दें कि भूस्खलन सहित बारिश से विभिन्न स्थानों पर मलबा तैयार हो गया। जिसके कारण कई सड़कों पर यातायात को ठप कर दिया गया है। केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु में हो रही लगातार बारिश से 18 लोगों की जान जा चुकी है। वहीं मौसम विभाग ने आज इन राज्यों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विभाग ने 3 दिन तक इन इलाकों में तेज बारिश की संभावना जाहिर की है।

गुजरात, राजस्थान के अलावा महाराष्ट्र और गोवा में भी बारिश का दौर देखने को मिलेगा। वहीँ गोवा के 13 रेन गेज स्टेशनों में से छह ने 2,000 मिमी का आंकड़ा पार कर लिया है। मौसमी कुल वर्षा के आंकड़ों से पता चलता है कि 1 जून से अब तक क्यूपेम में 2,447.4 मिमी के साथ सबसे अधिक वर्षा हुई है। 24 घंटे में 115.5 मिमी से अधिक भारी वर्षा 5 अगस्त को कुछ स्थानों पर और 6 अगस्त को अलग-अलग स्थानों पर होने की संभावना है।

Read More : कर्मचारियों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट, पदोन्नति, DA, वेतन वृद्धि में इस तरह मिलेगा लाभ, नियम में बदलाव संभव

इधर बिहार में बारिश की बात करें तो कई जिले लगातार हो रही बारिश से तरबतर है। जबकि झारखंड और पश्चिम बंगाल में भी बूंदाबांदी का दौर शुरू हो गया। बंगाल के कई क्षेत्र सहित झारखंड में आसमान में बादल घिर आए हैं वहीं कई जिलों में लगातार और रुक-रुक कर बारिश देखने को मिल रही है।

उत्तर भारत के कृषि बेल्ट में भी बारिश का दौर देखने को मिल रहा है 15 अगस्त तक इन क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना जाहिर की गई है जबकि उत्तर प्रदेश में भी बूंदाबांदी का दौर जारी रहेगा। प्रदेश के कई जिलों में आज भारी बारिश के आसार जताए गए हैं। इधर जम्मू कश्मीर सहित पंजाब उड़ीसा महाराष्ट्र में मध्यम बारिश का अनुमान जताया गया है। जबकि उड़ीसा के कई जिलों में आज गरज चमक के साथ बिजली गिरने की संभावना भी जाहिर की गई है।