IMD Alert : मौसम में बदलाव, चक्रवाती सिस्टम-लो प्रेशर सक्रिय, 15 राज्यों में 18 सितंबर तक बारिश का रेड-ऑरेंज अलर्ट, इन राज्यों में बढ़ेगा तापमान

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देशभर के कई राज्य में फिर से बारिश (heavy rain) का सिलसिला शुरू हो गया है। लगातार हो रही बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हुए हैं। वहीं IMD Alert ने कई राज्य में भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है। मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल से लेकर छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। वही बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव (low depression) का क्षेत्र ओडिशा तट पर पहुंच गया है और सप्ताह के अंत तक ऐसी स्थिति बनाए रहेगा। जिसके कारण इन राज्यों में भारी बारिश का रेड ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

इसके साथ ही अरब सागर से आ रही पशु हवा प्रणाली के कारण राज्य में लगातार बौछारों का सिलसिला जारी रहेगा। वही सिस्टम के अगले सप्ताह तक पश्चिम और उत्तर की तरफ बढ़ने की आशंका जताई गई है। जिसके कारण दिल्ली-एनसीआर सहित गुजरात और राजस्थान में बारिश देखने को मिलेगी। इसके अलावा कर्नाटक केरल तमिलनाडु सहित उत्तराखंड और महाराष्ट्र मुंबई में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi