पेंशनर्स के लिए बड़ी अपडेट, इस पेंशन योजना का मिलेगा लाभ, विभाग ने जारी किया आदेश

पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग द्वारा इसके लिए आदेश जारी कर स्पष्टीकरण दिया गया है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। पेंशनर्स से पेंशन (Pensioners Pension) पर एक बड़ी अपडेट सामने आई है। दरअसल पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग (Department of Pension and Pensioners Welfare) द्वारा इसके लिए आदेश जारी कर स्पष्टीकरण दिया गया है। वही एनवीएस के किन अधिकारियों (NVS Employees) को किस पेंशन योजना का लाभ मिलेगा। इस पर विस्तृत जानकारी दी गई है। दरअसल पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग ने 1 मई 1987 को कार्यालय ज्ञापन जारी किया था। जिसके तहत सभी अंशदाई भविष्य निधि लाभार्थी को पेंशन योजना में शामिल किया गया था। हालांकि यह योजना उनके लिए थी, जो 1 जनवरी 1986 को सेवा में थे।

वही NVS के कर्मचारियों को 1 अप्रैल 1988 को सीपीएफ योजना का लाभ दिया गया था। CCS पेंशन नियम 1972 (CCS Pension rule 1972) का लाभ एनवीएस के कर्मचारियों को देने के लिए मंत्रालय द्वारा समय-समय पर विचार किया गया। लेकिन इस पर सहमति नहीं बन पाई। वहीं विभाग द्वारा 16 मार्च 2000 के निर्देश के अनुसार एनवीएस कर्मचारियों को सीसीएस पेंशन योजना का लाभ देना नीतिगत व्यवस्था के विरुद्ध था।

Read More : सामने आई iPhone 14 सीरीज के सभी मॉडल्स की कीमत! ये खास फीचर भी है इनबिल्ट

इधर 1 जनवरी 2004 से केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए नई पेंशन योजना को लागू किया गया। हालांकि एनवीएस के नियमित कर्मचारियों पर इस योजना को एक अप्रैल 2009 से लागू किया गया था। जिसके तहत वैसे कर्मचारी जो 1 अप्रैल 2009 से पहले नियमित आधार पर एनवीएस में कार्यभार ग्रहण किए हुए थे। उन्हें सीपीएफ योजना को जारी रखने या एनपीएस में शामिल होने का विकल्प दिया गया था।

हालांकि एनवीएस के कर्मचारियों द्वारा एनपीएस योजना को चुना गया था। जिसके बाद सभी कर्मचारी एनपीएस योजना के तहत शामिल लोगों के हकदार हैं। वहीं कर्मचारियों के द्वारा प्रयोग किए गए उनके विकल्प के संबंध में उन्हें एनपीएस योजना का लाभ दिया जा सकता है। ऐसी स्थिति में 1 जनवरी 2004 से पहले जवाहर नवोदय विद्यालय कार्यभार ग्रहण करने वाले कर्मचारियों को किसी भी सूरत में सीपीएफ पेंशन 1972 का लाभ नहीं दिया जा सकता।