बीमा

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। किसानों (farmers) की आय के स्रोत को बढ़ाने के लिए राज्य सहित केंद्र सरकार (central government) प्रतिबद्ध है। लगातार किसानों के लिए नई योजना और नई नीतियों को तैयार किया जा रहा है। इसी बीच PM किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) का लाभ उठाने वाले किसानों के लिए बड़ी खबर है। किसान सरकार से हर महीने 3000 रूपए पाने के हकदार हो सकते हैं। इसके लिए उन किसानों को किसी तरह के दस्तावेज की भी आवश्यकता नहीं होगी।

दरअसल किसान मानधन योजना का फायदा 18 वर्ष से 40 वर्ष तक कोई भी किसान ले सकता है। इसके साथ ही आपके पास अधिकतम 2 हेक्टेयर की कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए। इसके अलावा कम से कम आपको 20 साल और अधिकतम 40 साल तक 55 से 200 रूपए तक मासिक अंशदान करना होगा।

Read More: नगर निगम का सफाई दरोगा 5000 की रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार, लोकायुक्त की कार्रवाई

अगर किसान 18 साल की उम्र से जुड़ते हैं तो मासिक अंशदान 55 रूपए हर महीने देना होगा। वही अगर किसान 30 वर्ष की उम्र में इस योजना से जुड़ते हैं तो उन्हें 110 रूपए जमा करने होंगे। 40 वर्ष की उम्र में इस योजना से जुड़ने वाले किसान को हर महीने 200 रूपए जमा करने होंगे।

पीएम किसान सम्मान निधि के तहत मोदी सरकार आपको अनुदान देती है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको कोई पैसा नहीं देना होगा। पीएम किसान मान धन योजना का लाभ उन सभी किसानों को दिया जा सकता है जो पीएम किसान सम्मान निधि लाभ प्राप्त कर रहे हैं। राष्ट्रीय सरकार ने सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से किसानों के लिए पीएम किसान मान धन योजना शुरू की है। पीएम किसान मान धन योजना के तहत सेवानिवृत्त होने वाले किसानों को हर 30 दिनों में 3,000 रुपये की 12 मासिक किस्तों में प्रति वर्ष 36,000 रुपये मिलते हैं।

वही 60साल की उम्र के बाद किसानों को हर महीने 3000 रूपए की सुविधा दी जाती है। अगर आप भी पीएम किसान सम्मान निधि का फायदा ले रहे हैं तो इसके लिए आपको कोई भी दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता नहीं है। इस योजना के तहत 60 साल की उम्र के बाद हर महीने किसानों को 3000 रूपए यानी साल के 36 हजार रूपए पेंशन के रूप में दी जाएगी।