मूंग की खरीदी से पहले सामने आया कृषि मंत्री कमल पटेल का बड़ा बयान

कृषि मंत्री कमल पटेल

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में 15 जून से समर्थन मूल्य (MSP) पर मूंग (Mung bean) की खरीदी की जाएगी और इसके लिए 8 जून से पंजीयन शुरु हो जाएगा। इससे पहले कृषि मंत्री कमल पटेल ( MP Agriculture Minister Kamal Patel) का बड़ा बयान सामने आया है।कमल पटेल ने कहा कि होशंगाबाद जिले में ग्रीष्मकालीन मूँग का रकबा लगातार बढ़ता जा रहा है, जो कि पिछले 5 वर्षो में 70 हजार हेक्टर से बढ़कर 2 लाख 8 हजार हेक्टर तक पहुँच गया है।

शिवराज सिंह चौहान का बड़ा बयान- मप्र में रोजगार के बढ़ाए जाएँगे अवसर

कृषि मंत्री कमल पटेल ने बताया है कि  जिले में ग्रीष्म-कालीन मूँग  (Mung Bean) फसल के लिए अनुकूल परिस्थितियों और मूँग की खेती से किसानों को लगातार लाभ मिलने के कारण किसानों का रूझान ग्रीष्म-कालीन मूँग की फसल में बढ़ा है। किसानों के बढ़ते रुझान के कारण ही इस वर्ष तवा डेम से किसानों (Farmers) को सिंचाई के लिये निर्बाध पानी की उपलब्धता सुनिश्चित कराई गई। इस वर्ष ग्रीष्मकालीन मूँग 2 लाख 8 हजार हेक्टेयर में बोई गई, जबकि गत वर्ष एक लाख 82 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में बोनी हुई थी।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)