MP Board Result 2024 : कक्षा 5वीं-8वीं के छात्रों के लिए बड़ा अपडेट, इस दिन जारी होगा रिजल्ट! ऐसे कर सकेंगे चेक

इस साल कक्षा 5 की वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन 6 से 13 मार्च और कक्षा 8 की वार्षिक परीक्षाएं 6 से 14 मार्च 2024 तक आयोजित की गई थीं। इन दोनों परीक्षाओं में एक लाख 14 हजार 956 सरकारी, प्रायवेट स्कूल और मदरसों के लगभग 25 लाख 51 हजार 818 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे।

MP Board

MP Board 5th 8th Exam Result : मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल के कक्षा 5वीं और 8वीं के छात्रों के लिए अच्छी खबर है। कॉपियों का मूल्यांकन पूरा हो चुका है और इस हफ्ते में कभी भी नतीजे जारी किए जा सकते है। सूत्रों की मानें तो 5वीं-8वीं बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट 17 से 22 अप्रैल के बीच जारी किए जा सकते हैं, हालांकि एमपी बोर्ड द्वारा इस संबंध में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। नतीजे आने के बाद छात्र ऑफिशियल वेबसाइट rskmp.in पर रोल नंबर डालकर इसे चेक कर सकेंगे

एमपी बोर्ड द्वारा कक्षा 5वीं और 8वीं के नतीजे जारी होने के बाद छात्र बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट mpresults.nic.in, mpbse.nic.in और mpbse.mponline.gov.in पर जाकर इसे चेक कर पाएंगे। रिजल्ट चेक करने के लिए अपने रोल नंबर और एप्लीकेशन नंबर की जरूरत पड़ेगी। इसमें किसी भी छात्र को बोर्ड की तरफ से फेल नहीं किया जाएगा। छात्रों के पास सप्लीमेंट्री एग्जाम देकर पास होने का विकल्प होगा ।दूसरे शब्दों में कहें तो अगर छात्र किसी विषय में उत्तीर्ण नहीं हो पाते हैं, तो आप सप्लीमेंट्री या कंपार्टमेंट एग्जाम दे सकते हैं।छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे ताजा जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर नजर बनाए रखें।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)