MP Board: 9वीं-12वीं के छात्रों के लिए बड़ी अपडेट, ऑफलाइन मोड में होगी परीक्षा, दिशा निर्देश जारी

MP Board: विभाग के अनुसार गत वर्ष माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) द्वारा 9वीं से 12वीं कक्षा तक की अर्धवार्षिक परीक्षाओं के प्रश्नपत्र पोर्टल पर अपलोड किए गए थे।

mp board

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (MP) में 2021-22 में होने वाली बोर्ड परीक्षा (MP Board exam) से पहले MP Board 9वीं-12वीं छमाही परीक्षा की तैयारी शुरू हो गई है। बता दें कि स्कूलों में छमाही परीक्षा ऑफलाइन मोड (Offline exam) में ली जाएगी। जिसके लिए विभाग द्वारा तैयारी पूरी कर ली गई है। वहीं छात्र छात्राओं को ऑफलाइन मोड में परीक्षा देने के लिए आना पड़ेगा। जहां पर कोरोना गाइडलाइन (Corona guideline) का पालन करना अनिवार्य होगा। बता दे कि मध्य प्रदेश में सरकारी स्कूल में 9वीं से 12वीं तक की छमाही परीक्षा 29 नवंबर से आयोजित की जाएगी।

इस मामले में 100 फीसद छात्रों की क्षमता के साथ परीक्षा लेने के दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। हालांकि जारी दिशानिर्देश के मुताबिक प्रचारित स्कूल में संसाधन को देखकर ही सफल छात्रों को परीक्षा के लिए बुला सकेंगे। MP Board की अर्धवार्षिक परीक्षा 9वीं से 12वीं तक की जिले के सरकारी स्कूलों में इसी महीने शुरू होगी। परीक्षा के प्रश्न पत्र भी जिला स्तर पर ही तैयार किए जाएंगे। इतना ही नहीं तीन महीने बाद कक्षा 10वीं और 12वीं की वार्षिक परीक्षाएं भी 12 फरवरी से शुरू होकर 31 मार्च तक चलीं। लॉकडाउन खत्म होते ही शैक्षणिक गतिविधियां शुरू हो गई हैं। जिला स्तर पर शिक्षा विभाग द्वारा अर्धवार्षिक के साथ वार्षिक परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी गई है।

Read More: SAHARA के खिलाफ फूटा एजेंटों का गुस्सा, संपत्ति नीलाम कर भुगतान करवाने की मांग, कुर्की के आदेश

विभाग के अनुसार गत वर्ष माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) द्वारा 9वीं से 12वीं कक्षा तक की अर्धवार्षिक परीक्षाओं के प्रश्नपत्र पोर्टल पर अपलोड किए गए थे। जिसकी फोटो प्रति विद्यालय के शैक्षणिक संस्थानों द्वारा छात्रों को दी गई थी। पिछले वर्ष खुली किताब की परीक्षा ली गई। जबकि इस वर्ष विद्यालय में परीक्षाएं ऑफलाइन होंगी।

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा MP Board 10वीं व 12वीं की परीक्षा वर्ष 202-22, शारीरिक शिक्षा प्रशिक्षण में व्यावसायिक सह डिप्लोमा, शारीरिक शिक्षा प्रशिक्षण पात्रोपाधि की सैद्धान्तिक एवं प्रायोगिक परीक्षा 12 फरवरी, 2022 से आयोजित की जाएगी। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा इस संबंध में दो को आदेश जारी किया गया है। सैद्धान्तिक परीक्षा 20 मार्च 2022 तक तथा प्रायोगिक परीक्षा 31 मार्च 2022 तक आयोजित की जायेगी।

वर्ष 2019 एवं 2020 में कोरोना संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं। ज्ञात हो कि मध्यप्रदेश में कोरोना मामले में कभी देखने के बाद स्कूलों को खोल दिया गया है। इस मामले में सफलता के साथ 6वीं से 12वीं तक की कक्षाएं संचालित की जा रही है। हालांकि प्राइमरी कक्षाएं अब भी 50 से संचालित हो रही है।