MP Board: परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद संकट में 2 हजार छात्र, विभाग से की बड़ी मांग

mp board

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश में MP Board 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम (eaxm result) को घोषित कर दिया गया हैं। हालांकि परीक्षा परिणाम आने के बाद भी कई ऐसे छात्र हैं। जिनके परिणाम में या तो भारी गड़बड़ी देखी गई है या फिर उनके परीक्षा परिणाम घोषित नहीं किए गए। जिसके बाद MP Board द्वारा विशेष परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है।

इसी बीच MP Board कक्षा 12वीं की 29 जुलाई को जारी हुए रिजल्ट मैं करीब 2000 से अधिक छात्रों के परीक्षा परिणाम में गड़बड़ी देखी गई थी। हालांकि इस मामले में छात्रों की शिकायत के बाद माध्यमिक शिक्षा मंडल ने इसके लिए एक एक्स्ट्रा काउंटर (extra counter) तैयार किया था। जिनमें परीक्षा परिणाम में सुधार किया जाना था। लेकिन बावजूद इसके अब तक बच्चों के परीक्षा परिणाम में उचित सुधार देखने को नहीं मिला है। जिससे छात्रों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

Read More: MP News: एक बार फिर BJP दिग्गजों की बैठकों का दौर शुरू, Vishnoi के घर सियासी चर्चा के क्या हैं मायने

दरअसल MP Board 12वी के परीक्षा परिणाम में भारी गड़बड़ी तब देखी गई। जब गढ़ थाना निवासी साक्षी मिश्रा ने 12वीं की परीक्षा 92% अंकों से उत्तीर्ण की। हालांकि मिश्रा ने 11वीं कक्षा में गणित से पढ़ाई की थी लेकिन उसके 12वीं के परिणाम विज्ञान संकाय से घोषित हुए हैं। इस मामले में जब छात्रा ने स्कूल प्रिंसिपल को जानकारी दी तो उन्होंने सुधार के लिए आवश्यक प्रक्रिया का हवाला दिया।

ऐसे ही कई मामले सामने आए हैं। जिसमें छात्रों के परीक्षा परिणाम में भारी गड़बड़ी देखी गई है। परीक्षा परिणाम सुधारने के लिए अभिभावक भोपाल में बैठे हुए हैं। वहीं छात्रों की मांग है आगे कक्षा में प्रवेश लेने के लिए रजिस्ट्रेशन (registration) से पहले MP Board  द्वारा परीक्षा परिणाम में सुधार कर जल्द से जल्द राज्य शासन द्वारा बच्चों को उपलब्ध कराया जाए। इसके लिए बड़े पैमाने पर व्यवस्था की जाए ताकि परिणाम उपलब्ध हो सके। वही परीक्षा परिणाम में भारी गड़बड़ी को देखते हुए राज्य शासन ने कहा है कि शासन स्तर पर इसकी व्यवस्था की जाएगी और जिन भी बच्चों के परीक्षा परिणाम में गड़बड़ी हुई है। उन्हें प्रवेश प्रक्रिया के निर्धारित समय के बाद भी प्रवेश दिया जाएगा।