MP College: मप्र उच्च शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला-लाखों युवाओं को मिलेगा लाभ

school college

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।  मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के उच्च शिक्षा विभाग (Higher Education Department) ने बड़ा फैसला लिया है। कॉलेजों में एडमिशन (College Admission )को लेकर उच्च शिक्षा विभाग ने नई गाइडलाइन जारी की है, इसके तहत उम्र के बंधन को खत्म कर दिया गया है। अब किसी भी उम्र में कॉलेज में एडमिशन ले सकते है। इस फैसले से प्रदेश के लाखों युवाओं को लाभ होगा। इसके अलावा मध्यप्रदेश (MP College) में इस वर्ष पूर्णतः ऑनलाइन प्रवेश (Online Admission) होंगे। विद्यार्थियों को प्राप्तांक और श्रेणी के आधार पर प्रवेश दिया जायेगा।

MP Weather: जल्द लगेगी मप्र में फिर झमाझम की झड़ी, आज इन जिलों में बारिश के आसार

दरअसल, मध्य प्रदेश में 1 अगस्त 2021 से कॉलेजों में एडमिशन प्रक्रिया शुरू होने जा रही है, लेकिन नए शिक्षण सत्र से पहले उच्च शिक्षा विभाग ने नई गाडइलाइन (new guideline of higher education department) जारी कर युवाओं को एक और मौका दिया है। विभाग ने उम्र के बंधन को खत्म कर दिया है, अब छात्र किसी भी उम्र में कॉलेजों में एडमिशन ले सकते है।  पहले PG में 28 और UG में दाखिले के लिए 21 वर्ष निर्धारित थी, जिसमें अब बदलाव कर दिया गया है।अब कोई भी व्यक्ति सितंबर से शुरू होने वाले नए सत्र में एडमिशन ले सकते हैं। इसके लिए प्रदेश के सभी प्राइवेट और सरकारी कॉलेजों में 1 अगस्त से एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो रही है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)