MP College: मप्र उच्च शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला-लाखों युवाओं को मिलेगा लाभ

नए शिक्षण सत्र से पहले उच्च शिक्षा विभाग ने नई गाडइलाइन (new guideline of higher education department) जारी कर युवाओं (College student) को एक और मौका दिया है।

उच्च शिक्षा विभाग

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।  मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के उच्च शिक्षा विभाग (Higher Education Department) ने बड़ा फैसला लिया है। कॉलेजों में एडमिशन (College Admission )को लेकर उच्च शिक्षा विभाग ने नई गाइडलाइन जारी की है, इसके तहत उम्र के बंधन को खत्म कर दिया गया है। अब किसी भी उम्र में कॉलेज में एडमिशन ले सकते है। इस फैसले से प्रदेश के लाखों युवाओं को लाभ होगा। इसके अलावा मध्यप्रदेश (MP College) में इस वर्ष पूर्णतः ऑनलाइन प्रवेश (Online Admission) होंगे। विद्यार्थियों को प्राप्तांक और श्रेणी के आधार पर प्रवेश दिया जायेगा।

यह भी पढ़े.. MP Weather: जल्द लगेगी मप्र में फिर झमाझम की झड़ी, आज इन जिलों में बारिश के आसार

दरअसल, मध्य प्रदेश में 1 अगस्त 2021 से कॉलेजों में एडमिशन प्रक्रिया शुरू होने जा रही है, लेकिन नए शिक्षण सत्र से पहले उच्च शिक्षा विभाग ने नई गाडइलाइन (new guideline of higher education department) जारी कर युवाओं को एक और मौका दिया है। विभाग ने उम्र के बंधन को खत्म कर दिया है, अब छात्र किसी भी उम्र में कॉलेजों में एडमिशन ले सकते है।  पहले PG में 28 और UG में दाखिले के लिए 21 वर्ष निर्धारित थी, जिसमें अब बदलाव कर दिया गया है।अब कोई भी व्यक्ति सितंबर से शुरू होने वाले नए सत्र में एडमिशन ले सकते हैं। इसके लिए प्रदेश के सभी प्राइवेट और सरकारी कॉलेजों में 1 अगस्त से एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो रही है।

यह भी पढ़े.. Job Alert 2021 : MP में इन पदों पर निकली है भर्ती, 16 अगस्त तक कर सकते है आवेदन

इसके तहत अगर PG कक्षाओं में प्रवेश के लिए UG अंतिम वर्ष का परीक्षा परिणाम घोषित नहीं हुआ है, तो प्रवेश के लिए पहले और दूसरे साल के सेमेस्टर सिस्टम से 1 और 4 सेमेस्टर तक के कुल अंकों के प्राप्तांकों का प्रतिशत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में दर्ज करना होगा। एडमिशन के बीच में अगर परीक्षा परिणाम घोषित होता है, तब आवेदक को हेल्पलाइन सेंटर पर उपस्थित होकर पोर्टल पर अपने रिजल्ट को अपडेट करवाना हाेगा, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन(online registration) के समय एक और अधिकतम 7 कॉलेजों के लिए च्वॉइस फिलिंग कर सकेंगे।

एमपी में ऑनलाइन होंगे प्रवेश- उच्च शिक्षा मंत्री

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. यादव (Dr. Mohan Yadav) ने बताया कि मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में इस वर्ष पूर्णतः ऑनलाइन प्रवेश (Online College Admission) होंगे। विद्यार्थियों को प्राप्तांक और श्रेणी के आधार पर प्रवेश दिया जायेगा। विद्यार्थी घर से भी प्रवेश प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। छात्र अपने डॉक्यूमेंट स्कैन करके अपलोड कर सकते हैं। पहले चरण में छात्राओं को पंजीयन शुल्क नहीं लगेगा। वहीं छात्रों के लिए मात्र 100/- रुपये पंजीयन शुल्क होगा।

हेल्प सेंटर तैयार किए जाएंगे- डॉ. मोहन यादव

इसके अलावा उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. यादव ने बताया कि प्रदेश के सभी शासकीय महाविद्यालयों (Government College) में वेरीफिकेशन के लिए हैल्प सेंटर तैयार किये जाएंगे। कॉलेज प्राध्यापक विद्यार्थियों (College Student) द्वारा भरी गई जानकारी अपलोड किये गये डॉक्यूमेंट से चेक करेंगे और सत्यापन करेंगे। विद्यार्थी अपने कोर सबजेक्ट ऑनलाइन चुन सकेंगे।

UG- PG Course (First Phase) 

  • UG कोर्स के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 1 से 12 अगस्त के बीच शुरू होगा जबकि PG कोर्स के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 1 से 7 अगस्त के बीच जारी किया जाएगा।
  • जबकि दस्तावेज सत्यापन की प्रक्रिया UG कोर्सों के लिए 2-14 अगस्त के बीच जबकि 2 से 9 अगस्त के बीच PG कोर्सों के लिए आयोजित की जाएगी।
  • वहीं मेरिट लिस्ट यूजी कोर्स के लिए 20 अगस्त को जारी किए जाएंगे। PG कोर्स के लिए मेरिट लिस्ट 14 अगस्त को जारी होगी।
  • UG कोर्स की फीस जमा करने की तारीख 20 अगस्त रखी गई है जबकि PG कोर्स फीस जमा करने की तारीख 14 से 19 अगस्त रखी गई है।

UG- PG Course (Second Phase) 

  • उच्च शिक्षा विभाग के अनुसार, दूसरे चरण के लिए UG कोर्स की ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 28 अगस्त से 3 सितंबर रखी गई है। जबकि PG कोर्स के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 22 से 28 अगस्त रखी गई है।
  • वहीं दूसरे चरण के लिए यूजी कोर्स में दस्तावेज सत्यापन 29 अगस्त से 5 सितंबर के बीच किए जाएंगे। जबकि पीजी कोर्स के लिए 23 से 30 अगस्त के बीच आयोजित किए जाएंगे।
  • यूजी कोर्स के लिए दूसरे चरण में मेरिट लिस्ट 10 सितंबर को तैयार होगा। जबकि पीजी कोर्स के लिए मेरिट लिस्ट 6 सितंबर को तैयार किए जाएंगे।
  • वहीं दूसरे चरण में यूजी कोर्स फीस जमा करने की तारीख 10 से 14 सितंबर रखी गई है। वहीं पीजी कोर्स के लिए फीस जमा करने की तारीख 6 से 11 सितंबर रखी गई है।