MP Weather: जल्द लगेगी मप्र में फिर झमाझम की झड़ी, आज इन जिलों में बारिश के आसार

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के मुताबिक, वर्तमान में हवाओं का रुख दक्षिण-पूर्वी हो गया, ऐसे में रफ्तार तेज होने से नमी बढ़ने लगी है।

mp weather alert

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। लंबे इंतजार के बाद आखिरकार 2-3 दिनों में मध्य प्रदेश  (MP Weather ) के मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है। इसका कारण हवाओं के रुख का बदलना और वातावरण में नमी का बढ़ने है। वही  अगले हफ्ते बंगाल की खाड़ी में नया सिस्टम बनने की भी प्रबल संभावना बन रही है, ऐसे में मप्र में एक बार फिर झमाझम बारिश शुरु होने के आसार है। मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज शनिवार को शहडोल और जबलपुर को छोड़कर संभागों में कही कहीं बारिश के साथ बिजली (Rain) चमकने/गिरने की संभावना जताई है।

यह भी पढ़े.. MP Weather: जल्द नया सिस्टम एक्टिव होने के आसार, मप्र के इन जिलों में आज बारिश की संभावना

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के मुताबिक, वर्तमान में हवाओं का रुख दक्षिण-पूर्वी हो गया, ऐसे में रफ्तार तेज होने से नमी बढ़ने लगी है। वही मानसून ट्रफ भी सागर, गुना, रतलाम से होकर गुजर रही है, ऐसे में मौसम बदलने के आसार है। आज शनिवार बाद राजधानी सहित मध्‍य देश के कई जिलों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।वही 20 जुलाई के आसपास एक नया सिस्टम सक्रिय होने की प्रबल संभावना है, इससे अच्छी बारिश की उम्मीद जताई जा रही है। हालांकि गुजरात-राजस्थान में एक्टिव मानसून से मालवा-निमाड़ में हल्की बारिश होती रहेगी

मौसम विभाग (MP Weather Update) के अनुसार, आज शनिवार 17 जुलाई 2021 को शहडोल और जबलपुर को छोड़कर इंदौर, रीवा, उज्जैन, होशंगाबाद,  भोपाल, सागर,  ग्वालियर-चंबल संभाग के जिलों में कहीं कहीं बौछारें पड़ने की संभावना हैं। वही भोपाल, होशंगाबाद, इंदौर, ग्वालियर-चंबल संभाग के साथ रीवा, सतना, डिंडौरी, धार और इंदौर जिलों में बिजली चमकने और गिरने के साथ 16 प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने के भी आसार है।इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। संभावना जताई जा रही है कि जुलाई में रुठा मानसून अगस्त में प्रदेश को तरबतर कर सकता है।

यह भी पढ़े.. Electricity: बिजली उपभोक्ताओं के लिए बड़ी खबर- ऐसा किया तो वसूला जाएगा जुर्माना

मौसम विभाग (MP Weather) के आंकड़ों के अनुसार, MP में सिर्फ 8 जिलों में औसत से ज्यादा बारिश हुई है। वहीं, 8 जिले ऐसे हैं, जहां आंकड़ा 50% से भी कम है।इसके अलावा अब भी कई ऐसे जिले हैं, जहां औसत से आधी बारिश भी नहीं हुई है। इस साल ज्यादा बारिश के लिए ग्वालियर-चंबल संभाग के साथ मालवा -निमाड़ को भी बारिश का इंतजार है। प्रदेश के 26 जिलों में वर्षा की जबरदस्त दरकार है, अगर अगस्त में यह कोटा पूरा नहीं हुआ तो सूखे का खतरा मंडरा सकता है वही किसानों की चिंता भी बढ़ सकती है और फसलों को भारी नुकसान होने की आशंका है।

कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग IMD (MP Weather Cloud) कि मानें तो 17 से 20 जुलाई तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और उत्तर प्रदेश में भारी बारिश हो सकती है। 18 से 20 जुलाई तक मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा, पूर्वी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश के साथ 18 जुलाई को दिल्ली में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश की संभावना है। 18 जुलाई को उत्तर प्रदेश, 19 जुलाई को जम्मू और 18 और 19 जुलाई को उत्तराखंड में भी भारी बारिश की संभावना जताई गई है।अगले 24 घंटों के दौरान गुजरात, मध्य प्रदेश और दक्षिण राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने के साथ मध्यम से तेज आंधी आ सकती है और बारिश हो सकती है।

 

MP Weather: जल्द लगेगी मप्र में फिर झमाझम की झड़ी, आज इन जिलों में बारिश के आसार

MP Weather: जल्द लगेगी मप्र में फिर झमाझम की झड़ी, आज इन जिलों में बारिश के आसार MP Weather: जल्द लगेगी मप्र में फिर झमाझम की झड़ी, आज इन जिलों में बारिश के आसार