MP College: 27 सितंबर से 50% क्षमता के साथ खुलेंगे कॉलेज, मंत्री इंदर सिंह परमार ने कही बड़ी बात

मध्य प्रदेश में MP D.El.Ed College में प्रशिक्षण विद्यार्थी की 50% उपस्थिति के साथ कक्षा संचालित की जाएगी।

mp college

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। लगभग डेढ़ साल तक मध्य प्रदेश (MP) के स्कूलों-कॉलेजों (schools-colleges) को बंद रखने के बाद आखिरकार मध्य प्रदेश सरकार स्कूल और कॉलेजों (MP College) को खोलने के लिए राजी हो गई है। प्रदेश में 27 सितंबर से शैक्षणिक गतिविधियां शुरू हो जाएगी। इसको लेकर स्कूल शिक्षा और सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री इंदर सिंह परमार (inder singh parmar) ने बड़ा बयान दिया है।

इंदर सिंह परमार ने कहा कि मध्यप्रदेश में अशासकीय D.El.Ed कॉलेज में शैक्षणिक गतिविधि 27 सितंबर से शुरू होगी। इसके साथ ही 27 सितंबर से प्रदेश के छात्रावास और पुस्तकालय को भी खोला जाएगा। इस सम्बंध में स्कूल शिक्षा विभाग (school education department) ने आदेश जारी किए।

Read More: अधिकारी-कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, पदोन्नति पर सामने आया गृह मंत्री Narottam का बड़ा बयान

स्कूल शिक्षा विभाग ने अपने आदेश में कहा है कि प्रदेश के सभी कॉलेज और संस्थानों में शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक स्टाफ को की शत-प्रतिशत उपस्थिति अनिवार्य है। इसके अलावा सभी स्टाफ का vaccination होना भी अनिवार्य किया गया है। बता दे कि मध्य प्रदेश में MP D.El.Ed College में प्रशिक्षण विद्यार्थी की 50% उपस्थिति के साथ कक्षा संचालित की जाएगी। इसके अलावा शासकीय शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान में ऑनलाइन कक्षा (online class) का भी संचालन जारी रहेगा।

मामले में मंत्री इंदर सिंह परमार का कहना है कि शिक्षण संस्थान सहित अशासकीय डीएलएड कॉलेजों की समय सारणी अलग-अलग जारी की जाएगी। इसके अलावा छात्रों की बढ़ती-घटती संख्या पर कक्षा के संचालन के संबंध में संस्थान को निर्णय लेने का अधिकार होगा।

वहीं प्रदेश में चरणबद्ध तरीके से छात्रावास खोले जाएंगे। सबसे पहले तृतीय सेमेस्टर सहित अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए छात्रावास (hostel) खोले जाएंगे। वही छात्रावास में सोशल डिस्टेंसिंग के पालन सहित सैनिटाइजेशन और थर्मल स्क्रीनिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।