MP: इस पद के लिए बढ़ रही उम्मीदवारी, कमलनाथ से अलग दिग्विजय के विचार! किसे सौंपी जाएगी कमान

दावेदारों की लिस्ट तैयार की जा रही है।

kamalnath

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (madhya pradesh) में कांग्रेस (congress) के लिए स्थिति बेहद गंभीर हो गई है। एक तरफ जहां कमलनाथ (kamalnath) को पार्टी हाईकमान की तरफ से बुलावा भेजा गया है। वहीं दूसरी तरफ मध्यप्रदेश में महिला कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कौन होगा? इसको लेकर पेंच फंसता जा रहा है। कमलनाथ बीते 2 सप्ताह से दिल्ली में है। वहीं प्रदेश में आगामी उपचुनाव (upcoming by election) और स्थानीय निकाय चुनाव (local body elections) को देखते हुए महिला कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष की नियुक्ति को लेकर चर्चा तेज हो गई है।

दरअसल अटकलें हैं कि कमलनाथ को सोनिया गांधी (sonia gandhi) राष्ट्रीय राजनीति में बड़ी जिम्मेदारी दे सकती है। अगर ऐसा होता है तो कमलनाथ की वापसी दिल्ली की तरफ हो जाएगी। हालांकि कमलनाथ यह स्पष्ट कर चुके हैं कि वह प्रदेश राजनीति को छोड़ना नहीं चाहते हैं और मध्य प्रदेश में ही रहना चाहते हैं। एक तरफ जहां उपचुनाव-स्थानीय निकाय चुनाव को देखते हुए कमलनाथ जल्द से जल्द महिला कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष की नियुक्ति करना चाहते हैं। वही इसको लेकर कई नाम आगे किए जा रहे हैं। कमलनाथ चाहते हैं कि महिला कांग्रेस की सक्रियता प्रदेश राजनीति में ज्यादा नजर आए। इस को लेकर दावेदारों की लिस्ट तैयार की जा रही है।

हालांकि सूत्रों का कहना है कि महिला कांग्रेस अध्यक्ष का फैसला हाईकमान करेगा। एक तरफ जहां कमलनाथ ज्योतिरादित्य सिंधिया (jyotiraditya scindia) को काले झंडे दिखाने वाली उज्जैन की नूरी खान (noori khan) को महिला कांग्रेस अध्यक्ष का पद सौंपना चाहते हैं। वहीं दिग्विजय सिंह (digvijay singh) ने महिला कांग्रेस अध्यक्ष के पद के लिए विभा पटेल (vinbha patel) के नाम पर सहमति दी है। हालांकि प्रदेश प्रभारी मुकुल वासनिक (mukul vasnik) भी चाहते हैं कि महिला कांग्रेस अध्यक्ष का पद नूरी खान को ही सौंपा जाए।

Read More: दावा : भारत की ‘Warm’ वैक्सीन सभी Corona Varients पर सफल! इस तरह करती है काम

ज्ञात हो कि महिला कांग्रेस अध्यक्ष का पद अप्रैल महीने से खाली है। मांडवी चौहान (mandvi chauhan) का कोरोना से निधन होने के बाद से यह पद रिक्त पड़ा हुआ है। जिसे अब भरने की कवायद तेज हो गई है। नूरी खान के अलावा इस लिस्ट में भोपाल की पूर्व महापौर विभा पटेल सहित यूथ कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष रही रश्मि पवार, महिला कांग्रेस की प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष कविता पांडे, अंजू जायसवाल और अंजू सिंह बघेल भी शामिल है।

बता दे कि नूरी खान उस वक्त चर्चा में आई जब उन्होंने कांग्रेस सांसद और एमपी चुनाव समिति की अध्यक्ष रहते हुए कमलनाथ के कट्टर विरोधी ज्योतिरादित्य सिंधिया के खिलाफ मोर्चा खोल दिया था। उन्होंने ज्योतिरादित्य सिंधिया के खिलाफ राहुल गांधी (rahul gandhi) को चिट्ठी लिखी थी। जिसमे बताया गया था कि प्रेस कांफ्रेंस के मंच से नीचे उतार उनका अपमान किया गया था।

एक तरफ जहां दिग्विजय सिंह ने भोपाल के पूर्व महापौर विभा पटेल को महिला कांग्रेस अध्यक्ष के लिए नामित किया है। कमलनाथ चाहते हैं कि महिला कांग्रेस अध्यक्ष का पद नूरी खान को सौंपा जाए। हालांकि कमलनाथ के ही पक्ष में प्रदेश प्रभारी मुकुल वासनिक भी है। जिसके बाद यह निश्चित रूप से नूरी खान को महिला कांग्रेस अध्यक्ष की कमान सौंपी जा सकती है।