MP New StartUp Policy : भोपाल टॉप पर कायम, इंदौर-भिंड में खुले उद्यम के द्वार, 3 महीने में 16 स्टार्टअप को मिली आर्थिक सहायता

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (MP) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) द्वारा नई स्टार्टअप नीति (New Statup policy) की शुरुआत की गई थी। इस योजना के तहत नए उद्यम (enterprise) को प्रोत्साहित किया जाता है। इस नीति में स्टार्टअप उद्यमियों के लिए कार्य क्षेत्र के किराएदार, कर्मचारियों के वेतन और उत्पादों के पेटेंट को लेकर अनुदान और शासकीय जमीन में आरक्षण सहित कई अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है। 13 मई को मध्यप्रदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नई स्टार्टअप पॉलिसी की शुरुआत की गई थी। वही 3 महीने की नई स्टार्टअप पॉलिसी के लाभ में अब राजधानी भोपाल (bhopal) इंदौर से आगे निकल गया है।

चुनाव प्रोफेशनल की एक कमेटी द्वारा किए गए आंकड़ों के मुताबिक अब तक सरकार द्वारा 3 महीने में 16 स्टार्टअप को अलग-अलग तरह से आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई गई है। जिसमें राजधानी भोपाल के 10 स्टार्टअप सहित इंदौर के 5 स्टार्टअप को शामिल किया गया है। हालांकि इस स्टार्टअप पॉलिसी में जबलपुर और ग्वालियर के एक भी उद्यम को सूची में शामिल नहीं किया गया जबकि भिंड से एक उद्यम को सरकारी सब्सिडी का लाभ उपलब्ध कराया जा रहा है। नई स्टार्टअप पॉलिसी में आईटी सहित अन्य क्षेत्रों के दिग्गजों को शामिल किए जाने की कवायद जारी है। अब तक सरकार द्वारा 31 नए स्टार्टअप की फंडिंग की जा रही है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi