MP: पटवारी समेत 3 निलंबित, 11 कर्मचारियों को नोटिस, 4 की वेतन वृद्धि रोकी, 1 पर जुर्माना

निलंबन अवधि में अपचारी नायब तहसीलदार का मुख्यालय कलेक्टर कार्यालय सतना नियत किया गया है।

mp NEWS

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।  MP में लापरवाह अधिकारियों-कर्मचारियों (Employees) पर कार्रवाई जारी है। सतना में नायब तहसीलदार, सहकारिता निरीक्षक और मुरैना में पटवारी को निलंबित कर दिया गया है। दमोह में आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता, रीवा में डॉक्टर, सतना में CMHO, DEO, DSO सहित 4 जिला अधिकारियों, डिंडौरी में तहसीलदार, मुरैना में उपसंचालक और नापतौल अधिकारी, श्योपुर मंडी सचिव और डिस्ट्रीक्ट रजिस्टार को नोटिस जारी किया है। मुरैना में नायब तहसीलदार की 2 वेतनवृद्धि  और अशोकनगर में 3 शिक्षकों की 1-1 वेतनवृद्धि रोकी गई है।इधर, अनूपपुर में पंचायत सचिव पर शास्ति अधिरोपित की है।

यह भी पढ़े.. मोहम्मद शमी के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणियों पर सख्त फेसबुक की यह कार्रवाई

सतना में कमिश्नर रीवा संभाग (Rewa Divisional Commissioner) अनिल सुचारी ने तहसील मैहर के वृत्त नादन के नायब तहसीलदार आशीष शर्मा को कर्तव्यों में लापरवाही और स्वेच्छाचारिता बरतने और वरिष्ठ अधिकारियों के आदेश की अवहेलना करने पर तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।नायब तहसीलदार नादन आशीष शर्मा द्वारा सोशल मीडिया में कई आपत्तिजनक टिप्पणियां पोस्ट की गई थी।

इसके साथ ही 19 सितंबर 2021 को ग्राम जूरा में बने तालाब में 3 बच्चों के डूबने के संबंध में आम जनता द्वारा नायब तहसीलदार को जानकारी देनी चाही, तो इनके द्वारा फोन भी रिसीव नहीं किया गया था। जबकि घटना नायब तहसीलदार के कार्यक्षेत्र के अंतर्गत घटित हुई थी। जिसकी जानकारी वरिष्ठ अधिकारियों को भी नहीं दी गई। इसी के चलते कमिश्नर सुचारी ने नायब तहसीलदार आशीष शर्मा तत्काल प्रभाव से निलंबित (Suspended) कर दिया है। निलंबन अवधि में अपचारी नायब तहसीलदार का मुख्यालय कलेक्टर कार्यालय सतना नियत किया गया है।

यह भी पढ़े.. MPPSC SES Exam 2020 : उम्मीदवारों के लिए राहत भरी खबर, इस दिन जारी होंगे एडमिट कार्ड

इसके अलावा सतना के रैगांव विधानसभा उप निर्वाचन में स्थैतिक टीम (SST) में खाम्हा खूजा टोल नाका थाना सिविल लाइन नाके पर नियुक्त सहकारिता निरीक्षक आशीष शर्मा को कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कटेसरिया पदीय दायित्वों के दुरुपयोग और निर्वाचन आयोग के निर्देशों के विपरीत कार्य करने पर तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। उनका मुख्यालय जिला केंद्रीय सहकारी बैंक सतना (Central Cooperative Bank Satna)नियत किया है।

तहसीलदार को नोटिस और पटवारी निलंबित

डिंडोरी कलेक्टर (Dindori Collector) रत्नाकर झा ने तहसीलदार शहपुरा को कारण बताओ नोटिस जारी करने और पटवारी को निलंबित करने के निर्देश दिए हैं। राजस्व अमले के द्वारा ग्राम मालपुर में एक कृषक की मृत्यु पर नामांतरण प्रक्रिया में लापरवाही बरतते हुए उक्त कृषि भूमि को राजस्व अभिलेखों में शासकीय दर्ज कर दिया गया है। कलेक्टर झा ने राजस्व अमले की इस प्रकार की कार्यप्रणाली को गंभीरता से लेते हुए कार्रवाई की है। उन्होंने उक्त प्रकरण पर रिव्यू लेते हुए तत्काल सुधार करने को कहा है। कलेक्टर श्री झा सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में उक्त निर्देश दिए।

आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता को नोटिस

दमोह तहसीलदार (Damoh Tehsildar) एवं सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी पथरिया द्वारा प्रशिक्षण उपरांत गरूण एप पर BLO द्वारा किये गये कार्य की रिपोर्ट पेश कर एप पर कार्य करने के निर्देश दिये गये थे। कार्य नहीं करने की स्थिति में कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था, जिसका उत्तर भी प्रस्तुत नहीं करने पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी एस.कृष्ण चैतन्य के निर्देश पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी भव्य त्रिपाठी ने बीएलओ भाग संख्य 274 आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता राजेश्वरी विश्वकर्मा को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

यह भी पढ़े.. VIDEO: मप्र उपचुनाव के बीच उमा भारती का बड़ा बयान- 2024 में लडूंगी चुनाव

जारी आदेशानुसार बीएलओ भाग संख्य 274 आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता राजेश्वरी विश्वकर्मा को निर्देशित किया गया है कि कारण बताये निर्वाचन जैसे राष्ट्रीय महत्व के कार्य में लापरवाही बरतने के आरोप में आपकी सेवा समाप्ति की कार्यवाही क्यों ने की जाये। तत्संबंध में अपना उत्तर 24 घंटे के भीतर जिला निर्वाचन अधिकारी के समक्ष प्रस्तुत करें, समयावधि में उत्तर प्रस्तुत नहीं होने की दशा में संबंधित के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी।

अनुपस्थित डॉक्टर को नोटिस

रीवा में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (CMHO Rewa) डॉ. बीएल मिश्रा ने अनुपस्थित डॉक्टर को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने मनगवां में निरीक्षण के समय बिना सूचना अनुपस्थित डॉ. प्रतीक्षा त्रिपाठी को कारण बताओ नोटिस दिया है। निरीक्षण के दौरान प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में एएमसी पंजी उपलब्ध न होना, परिवार कल्याण कार्यक्रमों की निम्न प्रगति तथा आयरन सुक्रोज पंजी संधारित न होने की कमी पाई गई जिसके लिए नोटिस जारी किया गया है। नोटिस का तीन दिवस में उत्तर देने के निर्देश दिए गए हैं।

CMHO, DEO, DSO सहित 4 जिला अधिकारियों को नोटिस

सतना में सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों को गंभीरता से नहीं लेकर उदासीनता और लापरवाही बरतने तथा डी ग्रेड में शामिल रहने पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक अवधिया, जिला शिक्षा अधिकारी सच्चिदानंद पांडेय, जिला आपूर्ति अधिकारी केके सिंह एवं सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग केके शुक्ला को कारण बताओ नोटिस जारी कर कमिश्नर रीवा संभाग अनिल सुचारी ने अनुशासनात्मक कार्यवाही की चेतावनी दी है।

यह भी पढ़े.. Bhopal News: भोपाल में कांग्रेस ने 18 नए उप ब्लॉक अध्यक्षों की घोषणा, देखें लिस्ट

CM Helpline में वरिष्ठ कार्यालय स्तर से शिकायतों के निराकरण की समीक्षा के दौरान एक अगस्त से 31 अगस्त 2021 की अवधि में स्कूल शिक्षा विभाग, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, पिछड़ा वर्ग अल्पसंख्यक कल्याण तथा लोक स्वास्थ्य परिवार कल्याण विभाग में जिला स्तर पर शिकायतों को गंभीरता से नहीं लेने पर ‘डी’ ग्रेडिंग प्राप्त हुई है। जिससे सतना जिले की छवि धूमिल हुई है। कमिश्नर अनिल सुचारी ने चारों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है कि CM Helpline की शिकायतों के निराकरण में जानबूझकर लापरवाही एवं उदासीनता बरतने के कारण क्यों ना उनकी आगामी 2 वेतन वृद्धियां असंचयी प्रभाव से रोकी जा कर दंडात्मक कार्यवाही की जाए।

उपसंचालक-नापतौल अधिकारी को नोटिस, नायब तहसीलदार की 2 वेतनवृद्धि रोकी

मुरैना में जिला नापतौल अधिकारी डीके श्रीवास्तव के टीएल बैठक में अनुपस्थित रहने पर कलेक्टर (Morena Collector) बी.कार्तिकेयन ने एक दिन का वेतन काटने संबंधी नोटिस देने के निर्देश दिये है। इसी तरह बैठक में अन्त्यावसायी सोसायटी के कार्यपालन अधिकारी एसपी चौधरी अनुपस्थित रहने पर कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये है।वही पहाडगढ़ में पदस्थ नायब तहसीलदार हरिओम पचोरी के अपने कर्तव्यों से एक माह से अनुपस्थित रहने तथा लंबित पत्रों की समीक्षा बैठक अनुपस्थित रहने की कार्यवाही करते हुये कलेक्टर ने नायब तहसीलदार की दो वेतनवृद्धि रोकने का नोटिस जारी करने के निर्देश दिये।इसके अलावा कृषि विकास एवं किसान कल्याण विभाग के उपसंचालक अनन्त सरैया को नोटिस देने के निर्देश दिये।

मंडी सचिव-डिस्ट्रीक्ट रजिस्टार को नोटिस जारी

श्योपुर कलेक्टर (Sheopur Collector) शिवम वर्मा द्वारा कृषि उपज मंडी श्योपुर के सचिव श्री एसडी गुप्ता को टीएल बैठक में अनुपस्थित रहने पर कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। जारी नोटिस के अनुसार मंडी सचिव श्री गुप्ता टीएल बैठक से बगैर सक्षम स्वीकृति के अनुपस्थित थे। जिस कारण उनसे संबंधित विभाग की समीक्षा नही हो सकी। अनुपस्थिति के संबंध में 27 अक्टूबर तक मंडी सचिव को जवाब तलब किया गया है।कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान रजिस्ट्री कार्यालय पर गुटखा, तम्बाकू की गंदगी पाये जाने पर डिस्ट्रीक्ट रजिस्टार पंकज शर्मा को नोटिस जारी करने के निर्देश दिये गये।

3 शिक्षकों की एक-एक वेतनवृद्धि रोकी

अशोकनगर कलेक्‍टर (Ashoknagar Collector) आर.उमामहेश्‍वरी के अनुमोदन पश्‍चात जिला शिक्षा अधिकारी  नीरज शुक्‍ला द्वारा विद्यालय में अनुपस्थित पाये जाने पर तीन शिक्षकों को कारण बताओं सूचना पत्र जारी कर प्रतिवाद चाहा गया था। प्रस्‍तुत जबाव संतोषजनक नही पाये जाने पर तीन शिक्षकों को 1-1 वेतनवृद्धि असंचयी प्रभाव से रोकने संबंधी आदेश जारी किया गया है।जारी आदेशानुसार विकासखण्‍ड मुंगावली के शासकीय माध्‍यमिक विद्यालय (MP School) मलावनी के प्राथमिक शिक्षक प्रवीण श्रीवास्‍तव, प्रभारी प्रधानाध्‍यापक मूल पद(माध्‍यमिक शिक्षक) नारायण सिंह रघुवंशी तथा प्राथमिक शिक्षक वीरेन्‍द्र राठौर की एक-एक वेतनवृद्धि असंचयी प्रभाव से रोकी गई है।

पंचायत सचिव पर शास्ति अधिरोपित

अनुपपुर में अपर कलेक्टर सरोधन सिंह ने मप्र लोक सेवाओं के प्रदान की गारंटी अधिनियम के तहत समय-सीमा में आवेदक को सेवा प्रदाय ना करने पर जनपद पंचायत कोतमा अंतर्गत ग्राम पंचायत थानगांव के सचिव (Panchayat Secretary) बृजेश कुमार शर्मा पर 500 रुपये की शास्ति अधिरोपित की है। उल्लेखनीय है कि ग्राम पंचायत थानगांव के सचिव ने विवाह का पंजीयन की सेवा समय-सीमा में आवेदक को प्रदाय नहीं की थी।