MP News: कोरोना के नए Delta plus वैरिएंट से प्रदेश में 4 मौतें, सतर्क हुआ स्वास्थ्य विभाग

शिवपुरी में जिन संक्रमित की पुष्टि हुई है। जांच में उन्हें Delta plus वेरिएंट का नाम दिया जा रहा है।

CORONA

शिवपुरी, डेस्क रिपोर्ट। जिनोम सीक्वेंसिंग (genome sequencing) द्वारा मप्र को भेजे गए सैंपल (sample) में बड़ा खुलासा हुआ है। दरअसल प्रदेश में कोरोना के नए वेरिएंट (New varient) Delta Plus की वजह से 4 लोगों की मौत की रिपोर्ट सामने आई है। जानकारी के मुताबिक मरने वाले चारों लोगों को वैक्सीन (vaccine) के दोनों Dose लग चुके थे।

जानकारी सामने आने के बाद इन लोगों के संपर्क में आए लोगों के सैंपल लेने के लिए स्वास्थ्य विभाग (health department) सचेत पर हो गया है। संपर्क में आए सभी लोगों के सैंपल जांच में भेजे गए थे। जिनमें सभी के स्वस्थ होने की रिपोर्ट सामने आई है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगातार कांटेक्ट ट्रेसिंग (contact tracing) की जा रही है।

Read  More: BJP ने की जिला पदाधिकारियों के नाम की घोषणा, इन नेताओं को मिली महत्वपूर्ण जिम्मेदारी

बता दें कि मामला शिवपुरी जिले का है। इस मामले में CMHO ए.एल. शर्मा का कहना है कि Delta plus वेरिएंट की वजह से ही पिछोर के शिक्षक सुरेंद्र शर्मा, सॉफ्टवेयर इंजीनियर विनय चतुर्वेदी, सूरजपाल सहित हवलदार प्रेम नारायण द्विवेदी की मौत हो गई है। Delta plus varient 3 दिन में गले से फेफड़े तक पहुंचता है। सीएमएचओ की माने तो 4 से 5 घंटे पहले तक मृतकों की हालत सामान्य थी लेकिन अचानक उनके फेफड़े में पानी भर चुका था और heart डैमेज हो गया।

सीएमएचओ ने बताया कि सामान्य वायरस को गले से फेफड़े तक का सफर तय करने में 7 दिन का वक्त लगता है जबकि Delta plus वेरिएंट्स 3 दिन में गले से फेफड़े तक पहुंच जाते हैं। बता दें कि बीते दिनों मध्यप्रदेश में एक महिला में कोरोना के नए वेरिएंट Delta plus की पुष्टि हुई थी। यह Corona का सबसे घातक वेरिएंट बताया जा रहा है। डेल्टा 2 के नाम से जाने जाने वाले इस वेरिएंट में वैक्सीन के दोनों डोज भी उतने प्रभावकारी नहीं है। शिवपुरी में जिन संक्रमित की पुष्टि हुई है। जांच में उन्हें Delta plus वेरिएंट का नाम दिया जा रहा है।