MP: समर्थन मूल्य पर मूंग की खरीदी के लिए रेट तय, जानें कब से शुरु होगा पंजीयन

मंत्री  पटेल ने बताया कि केंद्र सरकार ने मूँग की फसल को समर्थन मूल्य पर खरीदने के लिये मध्यप्रदेश सरकार (MP Government) को मंजूरी प्रदान कर दी है।

MP

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। MP में गेहूं, चना, मसूर और सरसों के बाद अब मूंग (Mung bean) की खरीदी भी समर्थन मूल्य (MSP) पर होगी। केन्द्र सरकार ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) द्वारा भेजे गए प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। केन्द्र सरकार द्वारा मूँग का समर्थन मूल्य 7 हजार 196 रुपये प्रति क्विंटल निश्चित किया गया है ।कृषि मंत्री कमल पटेल ने सभी किसानों को बधाई देते हुए बताया हैं कि सोमवार के बाद जल्दी ही किसानों का पंजीयन प्रारम्भ हो जायेगा।

यह भी पढ़े.. किसानों को लेकर शिवराज सरकार का बड़ा फैसला, समर्थन मूल्य पर होगी मूंग की खरीदी

कृषि मंत्री कमल पटेल ( MP Agriculture Minister Kamal Patel) ने बताया है कि मध्यप्रदेश सरकार किसानों से ग्रीष्मकालीन मूँग की खरीदी समर्थन मूल्य पर करने जा रही है। मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय नेतृत्व की सहमति से समर्थन मूल्य पर मूँग खरीदे जाने का मार्ग प्रशस्त हो गया है। केन्द्र सरकार द्वारा मूँग का समर्थन मूल्य (MSP) 7 हजार 196 रुपये प्रति क्विंटल निश्चित किया गया है

मंत्री  पटेल ने बताया कि केंद्र सरकार ने मूँग की फसल को समर्थन मूल्य पर खरीदने के लिये मध्यप्रदेश सरकार (MP Government) को मंजूरी प्रदान कर दी है। समर्थन मूल्य पर मूँग को खरीदे जाने के लिए प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजने के साथ ही मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान के निरंतर मार्गदर्शन में केंद्रीय कृषि मंत्री से निरंतर चर्चा की गई। भारत सरकार के कृषि मंत्रालय से भी सतत संपर्क बनाये रखा गया। हरदा एवं होशंगाबाद के साथ ही पूरे प्रदेश के किसानों के लिए आज का दिन अति प्रसन्नता का दिन है कि अब प्रदेश में भी ग्रीष्मकालीन मूँग की समर्थन मूल्य पर खरीदी प्रारंभ होगी।

यह भी पढ़े.. MP Weather Alert: मप्र के 22 जिलों में बारिश के आसार, जून के दूसरे हफ्ते में होगी मानसून की एंट्री!

पटेल ने बताया कि हरदा और होशंगाबाद में 3 लाख 33 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में मूँग की फसल किसानों ने लगाई है। उन्होंने स्वयं ग्रीष्मकालीन मूँग की फसल की सिंचाई के लिए न सिर्फ तवा डैम के गेट खुलवाये, बल्कि सिंचाई के लिए सभी को पानी उपलब्ध हो, इसके लिये मॉनिटरिंग की समुचित व्यवस्था की भी निगरानी की।हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के सपने को पूरा करने में सफल हुए हैं। हरदा और होशंगाबाद में 3 हजार 500 करोड़ रुपये की मूँग का रिकॉर्डेड उत्पादन होगा। किसानों की आय दोगुना करने का प्रधानमंत्री का सपना पूर्ण होगा।

बता दे कि मानसून से पहले मूंग की फसल आ जाती है। खास करके होशंगाबाद, हरदा, नरसिंहपुर, विदिशा, रायसेन, जबलपुर सहित अन्य जिलों में ग्रीष्मकालीन मूंग की खेती बड़े पैमाने पर होती है, ऐसे में किसानों को कोई परेशानी ना हो इसके लिए कृषि विभाग ने मूंग को समर्थन मूल्य पर खरीदने की तैयारी है और इसके लिए जल्द ही पंजीयन शुरु किया जाएगा।