MP School

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (madhya pradesh) में MP School नए सत्र (new session) के लिए दाखिला (admission) शुरू करने के आदेश जारी किए गए। वहीं MP school नए सत्र में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। हालांकि प्रक्रिया (process) के बीच स्कूलों के सामने असमंजस की स्थिति खड़ी हो गई है। दरअसल स्कूल शिक्षा विभाग (school education department) द्वारा स्कूलों को अगली कक्षा में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू करने के आदेश जारी किए गए हैं किंतु प्रक्रिया में प्रवेश शुल्क (admission fees) को लेकर कोई दिशा निर्देश नहीं मिले हैं। जिस पर अब संशय की स्थिति बरकरार है।

नए सत्र में प्रवेश के लिए लोक शिक्षण संचनालय (public education department) द्वारा आदेश जारी किए गए थे। जिसमें सिर्फ Admission शुरू करने की बात कही गई थी। राज्य सरकार की नई नीति के तहत एक परिसर एक शाला के दौरान कक्षा आठ के विद्यार्थियों को टीसी जारी नहीं की जाएगी। इसके स्थान पर उन्हें 9वीं कक्षा में प्रवेश दिया जाएगा। इसके लिए बच्चों को उसी स्कूल के कक्षा 9 में प्रवेश दी जाएगी। MP School में 15 से 30 जून तक प्रवेश की प्रक्रिया की जाएगी। वहीं इस दौरान 9 से 11वीं तक की छात्रों के प्रवेश लिए जाएंगे। बता दे कि मध्य प्रदेश में फिलहाल स्कूल में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू होगी जबकि ऑनलाइन माध्यम से नियमित कक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। कक्षा 11वीं के लिए छात्रों को 15 अगस्त तक प्रवेश दिया जा सकेगा।

Read More: UnLock के बीच सीएम शिवराज का बड़ा बयान – सभी योजनाओं का क्रियान्वयन पहली प्राथमिकता

राज्य शासन ने एक नवीन पहल करते हुए प्रवासी मजदूरों (laboures) के बच्चे को भी ढूंढ के स्कूल में प्रवेश देने की प्रक्रिया शुरू की है। वहीं प्रवासी मजदूरों के बच्चों की जानकारी Quarantine सेंटर से ली जा रही है। इसके अलावा आंगनबाड़ी केंद्रों में पढ़ रहे 6 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों को भी पहली कक्षा में प्रवेश दिया जा रहा है।

MP School स्कूलों में जनरल प्रमोशन (general promotion) दिया गया है। इसलिए सभी बच्चों को अगली कक्षा में प्रमोट (promote) किया जाएगा। इसके अलावा बच्चों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिलता रहेगा। जिसमें मध्यान भोजन, साइकिल, ड्रेस सहित पठन पाठन की सामग्री शामिल रहेगी।

बता दें कि पिछले साल Corona की वजह से स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा पूरी तरह से शिक्षा सत्र को निशुल्क कर दिया गया था। वहीं नया शिक्षा सत्र (new session) शुरू हो चुका और पहली से 8वीं कक्षा में प्रवेश के लिए विभाग ने आदेश दिए गए हैं। इसके अलावा 11वीं में प्रवेश के लिए विभाग द्वारा आदेश जारी किए गए हैं। बता दें कि 11वीं कक्षा में बच्चों का प्रवेश संबंधित स्कूल के ही अगली कक्षा में किया जाएगा।