MP School: फिलहाल नहीं खुलेंगे स्कूल! बच्चों की पढ़ाई को लेकर शिक्षा विभाग ने की बड़ी तैयारी

MP SCHOOL

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (madhya pradesh)  में कोरोना (corona) की तीसरे लहर (third wave) को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई है संभावना जताई जा रही है कि तीसरी लहर को देखते हुए फिलहाल राज्य शासन द्वारा स्कूलों (MP School) को नहीं खोला जाएगा। तीसरी लहर का असर भी एक बार फिर से बच्चों की पढ़ाई पर पड़ेगा। जिसके बाद प्रदेश के सरकारी स्कूलों (government schools) के बच्चों की पढ़ाई दूरदर्शन (doordarshan) के माध्यम से करवाई जाएगी। मामले में स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) द्वारा ऑनलाइन परीक्षाओं को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई।

बताया जा रहा है कि स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश 13 जून तक है लेकिन इसके बाद भी स्कूल खुलने की संभावना कम ही दिखाई दे रही है। जिसके बाद अभी स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा स्कूली बच्चों को रेडियो और दूरदर्शन के माध्यम से पढ़ाई करवाई जाएगी। 6 से 12वीं तक की कक्षाएं दूरदर्शन क्लासरूम के नाम से सुबह 8:00 से 12:00 बजे तक लगेगी। वहीं पहली से पांचवी तक के कक्षा रेडियो पर प्रसारित किए जाएंगे।

Read More: कमलनाथ पर FIR करायेगी BJP, विवादित बयानों का मामला

दरअसल राज्य शिक्षा केंद्र की ओर से 1 से 5वी तक के पाठ्यक्रम रेडियो (radio) पर प्रसारित किए जाएंगे। वहीं 6वीं से 8वीं तक के कक्षा भी दूरदर्शन के माध्यम से बच्चों को उपलब्ध कराई जाएगी जबकि 9वीं से 12वीं तक के पाठ्यक्रम दूरदर्शन पर सोमवार से शुक्रवार 1 घंटे तक प्रसारित किए जाएंगे।

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा इन कक्षाओं के संचालन के लिए टीम की तैयारियां पूरी कर ली गई है। वहीं पाठ्यक्रम के प्रसारण में 16 शिक्षकों की मदद ली जाएगी। इस मामले में लोक शिक्षण संचनालय कि आयुक्त जयश्री कियावत (jayshree kiyawat) का कहना है कि विभाग के अधिकारियों का मानना है कि अब ग्रामीण से लेकर शहरी क्षेत्रों में टीवी उपलब्ध है। इसलिए दूरदर्शन के माध्यम से कक्षा लगाए जाने का फायदा सभी वर्ग के विद्यार्थियों को मिलेगा। इसके साथ ही साथ विभाग द्वारा व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से भी ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन किया जा रहा है। साथ ही पहले से पांचवी तक के बच्चों को रेडियो स्कूल उपलब्ध कराए जाएंगे।।वहीं 9वीं से 12वीं की कक्षाएं दूरदर्शन पर संचालित की जाएगी।

विभाग ने आगे की कार्रवाई करते हुए लोक शिक्षण संचनालय से अपील की। जिसके बाद इस संबंध में लोक शिक्षण संचनालय ने दूरदर्शन केंद्र के निदेशक को पत्र लिखकर 15 जुलाई से कक्षा का प्रसारण किए जाने की बात कही है।