MP Weather : एक साथ कई मौसम प्रणालियां सक्रिय, 6 संभागों में भारी बारिश का अलर्ट,बिजली-तेज हवा, बांधों के गेट खोले, जानें शहरों का हाल-IMD पूर्वानुमान

mp weather

MP Weather Alert Today : मध्य प्रदेश में एक साथ अलग अलग जगहों पर कई वेदर सिस्टम बने हुए है, जिससे मानसून की सक्रियता बनी हुई है और अभी एक हफ्ते और बारिश का दौर जारी रहने का अनुमान है। आज 3 दर्जन जिलों में बिजली गिरने के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

इसमें भोपाल, इंदौर, नर्मदापुरम, उज्जैन और सागर संभाग में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।वही रीवा, शहडोल, ग्वालियर, चंबल संभाग के जिलों में मध्य स्तर की वर्षा होने के आसार हैं। चक्रवात और मानसून ट्रफ के प्रभाव से 15 और 16 सितंबर को तेज बारिश जारी रहेगी।इसके चलते जबलपुर में बरगी डैम के 7 और सिवनी में संजय सरोवर बांध के 5 गेट खोल दिए गए है।

आज इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

  • शुक्रवार-शनिवार को भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर, इंदौर, उज्जैन, सागर संभाग के जिलों में भारी वर्षा ।रीवा, शहडोल, ग्वालियर, चंबल संभाग के जिलों में मध्य स्तर की वर्षा होने के आसार हैं।
  • भोपाल, विदिशा, सीहोर, रायसेन, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, श्योपुरकलां, इंदौर, देवास, आगर, शाजापुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा और सागर जिले में भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट।
  • जबलपुर, कटनी, सिवनी, बालाघाट, पन्ना, दमोह, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, राजगढ़, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, रतलाम, उज्जैन, मंदसौर, नीमच, अशोकनगर और गुना जिले मध्यम से भारी बारिश की चेतावनी।
  • रीवा, सिंगरौली, सीधी, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना और श्योपुरकलां में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश के आसार।

क्या कहता है मौसम विभाग

एमपी मौसम विभाग की मानें तो उत्तरी बंगाल की खाड़ी और निकटवर्ती ओडिशा तट के आसपास से लो प्रेशर एरिया (कम दबाव का क्षेत्र) एक्टिव है। वहीं साइकोनिक सर्कुलेशन सिस्टम भी है, जिसके अगले दो दिन में ओडिशा और छत्तीसगढ़ की ओर बढ़ने की संभावना है। वहीं, मानसून ट्रफ लाइन बीकानेर, शिवपुरी, सीधी, जमशेदपुर होते हुए दक्षिण-पूर्व की ओर गुजर रही है। इन वेदर सिस्टमों का प्रभाव 18 सितंबर तक रहने का अनुमान है। इसके बाद 20 सितंबर के आसपास एक और नया वेदर सिस्टम एक्टिव होने की संभावना है , जिससे 25 सितंबर तक बारिश के आसार है।

MP में ओवरऑल 12% बारिश कम

मध्य प्रदेश में 1 जून से अब तक औसत 30.76 इंच बारिश हो चुकी है, जबकि 34.90 इंच बारिश होना चाहिए थी।अभी ओवरऑल आंकड़ा 12% कम है। इसमें पूर्वी हिस्से में 9% कम और पश्चिमी हिस्से में औसत से 15% कम पानी गिरा है।
खास करके अशोकनगर, बड़वानी, ग्वालियर, खंडवा, खरगोन, मंदसौर, मुरैना में सिर्फ 21 इंच के आसपास बारिश हुई है।

पिछले 24 घंटे का बारिश का रिकॉर्ड

गुरुवार सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक खंडवा में 45, खरगोन में 25, मलाजखंड में 23, जबलपुर में 15.8, नौगांव में 14, नरसिंहपुर में 13, भोपाल (शहर) में 10.8, खजुराहो में 10.4, सागर में सात, रायसेन में छह, भोपाल (एयरपोर्ट पर) तीन, ग्वालियर 2.5, गुना, उज्जैन एवं शिवपुरी में दो, मंडला एवं धार में एक, नर्मदापुरम में 0.6, पचमढ़ी में 0.4, बैतूल एवं इंदौर में 0.2 मिलीमीटर बारिश हुई।

Rainfall DT 15.09.2023
(Past 24 hours)
Malanjkhand 166.6
Seoni 145.6
Narshingpur 103.0
Chindwara 54.0
Mandla 47.4
Umaria 46.8
Khandwa 46.0
Khargone 42.5
Pachmari 33.8
Bhopal City 30.2
Jabalpur 28.6
Raisen 23.0
Nowgaon 15.0
Khajuraho 14.8
Sagar 12.6
Ratlam 6.0
Bhopal 5.6
Betul 5.6
Sidhi 5.6
Narmadapuram 4.4
Indore 4.2
Shivpuri 4.0
Gwalior 2.5
Tikamgarh 2.0
Ujjain 2.0
Dhar 1.7
Guna 1.6
Satna 1.0
Damoh 1.0
mm


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News