mp weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश में मौसम (MP Weather) में बदलाव के साथ दक्षिण पश्चिम मानसून (monsson 2021) तेजी से सक्रिय हो गया है। मानसून सक्रिय होने के कारण राजधानी भोपाल सहित होशंगाबाद, जबलपुर सहित के संभागों में बारिश(rain) का दौर जारी हो गया है। पिछले 24 घंटे में दर्जनों जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। वहीं मौसम विभाग (weather department) ने प्रदेश के 10 संभागों में बारिश की संभावना जताई गई है।इसी के साथ भोपाल में 10 दिन पहले मानसून पहुंच गया है और झमाझम बारिश हो रही है।

Read More: MP School: जून में खुलेंगे स्कूल! 30 जून तक पूरी होगी प्रवेश प्रक्रिया

मौसम विभाग की माने तो फिर से 24 घंटे के दौरान प्रदेश के सागर भोपाल, होशंगाबाद, जबलपुर, शहडोल सहित उज्जैन (ujjain), रीवा (rewa), ग्वालियर चंबल (gwalior chambal) संभाग में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ बारिश रिकॉर्ड की गई है। इसके साथ ही इंदौर संभाग के जिलों में मौसम शुष्क बना रहा। वही पिछले 24 घंटे में देवरी नसरुल्लागंज में 11 सेमी जबकि रेहटी में 8, पचमढ़ी, सिवनी, मालवा में 7, तेंदूखेड़ा, रायसेन, बमोरी में 6 सेमी, गोहरगंज, टिमरनी, बुधनी इटारसी, भोपाल, सिवनी, गढ़ाकोटा में 5 सेंटीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है।

तापमान में गिरावट

इसके अलावा होशंगाबाद, सागर और भोपाल में तापमान में गिरावट देखी गई है जबकि शहडोल में अधिकतम तापमान काफी अधिक बढ़ गया है। प्रदेश में सबसे अधिक तापमान 41 डिग्री सेल्सियस श्योपुर, दतिया और ग्वालियर में रिकॉर्ड किया गया है। मौसम वैज्ञानिकों (MP Weather) की मानें तो शहर में सुबह से ही आसमान में बादल छाए रहेंगे। दोपहर उसके बाद बादल फटने के बाद हल्की धूप से वातावरण में उमस बढ़ेगी लेकिन शाम को अचानक तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना जताई गई है।

Read More: दिग्विजय के बयान पर घर में रार, भाई ने किया समर्थन तो बहू ने किया वार

इन जिलों में अलर्ट जारी

इसका मुख्य कारण दक्षिण पश्चिम मानसून के बंगाल की खाड़ी पश्चिम बंगाल उड़ीसा में आगे बढ़ना है, जिसके बाद खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। इससे पूर्व मध्य प्रदेश में झमाझम बारिश (MP Weather) के दौर शुरू होगा। अगले 24 घंटे में मौसम विभाग ने भोपाल, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर, ग्वालियर, चंबल, होशंगाबाद, शहडोल, रीवा और सागर संभागों के जिलों में गरज चमक के साथ कही कही बारिश की संभावना जताई गई है।वही इन संभागों के जिलों में बिजली चमकने और गिरने की संभावना जताई गई है।इसके लिए  मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

मध्य प्रदेश (MP Weather) में 20 जून, 2021 तक मौसम पूर्वानुमान

  • अगले 4-5 दिनों के दौरान प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव की संभावना नहीं है।
  • अगले 48 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हैं।
  • मानसून की उत्तरी सीमा (NLM) अब मध्य प्रदेश में भोपाल, नौगांव, से होकर गुजर रही है।
  • आज, 13 जून, 2021 को मध्य प्रदेश में भोपाल, विदिशा, छतरपुर, पन्ना, सतना, रीवा, सीधी, सिंगरौली और शहडोल जिले तक दक्षिण-पश्चिम मानसून पहुँच गया है।
  • 13 जून, 2021 को मध्य प्रदेश में बिजली और वज्रध्वनि के साथ वाली आंधी के साथ कुछ स्थानों पर वर्षा के साथ कहीं-कहीं भारी वर्षा की संभावना है।
  • 14 जून 2021 को मध्य प्रदेश में बिजली और वज्रध्वनि के साथ वाली आंधी के साथ पश्चिमी मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर वर्षा एवमं पूर्वी मध्य प्रदेश में अनेक स्थानों पर वर्षा के साथ कहीं-कहीं भारी वर्षा की संभावना है।
  • 15 जून, 2021 को पश्चिमी मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर वर्षा कहीं-कहीं भारी वर्षा एवं पूर्वी मध्य प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर वर्षा के साथ कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है।
  • 16 जून, 2021 को मध्य प्रदेश में कहीं-कहीं भारी वर्षा के साथ पश्चिमी मध्य प्रदेश में अनेक स्थानों पर एवं पूर्वी मध्य प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर वर्षा की संभावना है।
  • 17 जून को मध्य प्रदेश में कहीं-कहीं भारी वर्षा के साथ पश्चिमी मध्य प्रदेश में अनेक स्थानों पर वर्षा एवं पूर्वी मध्य प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना है।
  • 18 जून 2021 से 20 जून 2021 तक मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों से अनेक स्थानों पर वर्षा की संभावना है।

पिछले 24 घंटे का बारिश का रिकॉर्ड
Rainfall dt 13.06.2021
(Past 24 hours)
Chindwara 48.0
Hoshangabad 49.2
Pachmarhi 31.4
Betul 5.2
Raisen 5.0
Guna trace
Gwalior 5.2
Bhopal 9.5
Sagar 5.4
Jabalpur trace
Sidhi 3.0
Khajuraho 7.0
Umaria 4.6
Datia 16.2
Tikamgarh 2.0
Bhopal city 11.1mm

MP Weather : समय से पूर्व भोपाल में मानसून की एंट्री, मप्र के इन जिलों में बारिश का अलर्ट MP Weather : समय से पूर्व भोपाल में मानसून की एंट्री, मप्र के इन जिलों में बारिश का अलर्ट