school

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। 15 जून से मध्यप्रदेश के सभी MP School सरकारी स्कूलों को खोले जाने का निर्णय लिया है। जुलाई में 10वीं की परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे जबकि एक 11वीं में प्रवेश की प्रक्रिया मेरिट लिस्ट (merit list) के आधार पर पूरी की जाएगी। 10वीं के परीक्षा परिणाम के आधार पर 11वीं में प्रवेश दिए जाएंगे। इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई है। 15 से 30 जून तक कक्षा 9वीं से लेकर 12 वीं तक में प्रवेश प्रक्रिया (admission process) पूरी होगी। इसके लिए विद्यार्थियों को उपस्थित होने के आदेश जारी किए गए हैं। स्कूल शिक्षा विभाग ने जारी आदेश में कहा कि स्कूलों को गाइड लाइन का पालन करते हुए प्रवेश प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

सरकारी स्कूलों में कोविड की ये रहेंगी व्यवस्थाएं

प्राचार्य विद्यार्थियों के विद्यालय में उपस्थित होने से पूर्व बचाव हेतु समस्त आवश्यक व्यवस्थाएँ सुनिश्चित करेंगे। शाला को सेनिटाइज करवाएंगें। मास्क की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे।

विद्यालय में उपलब्ध कक्षों के आधार पर एक स्लाट में अधिकतम 25 विद्यार्थियों को बुलाया जा सकेगा। तापमान चेक करने की व्यवस्था भी करेंगे। किसी भी कक्ष में 5 से अधिक विद्यार्थी एकत्रित न हो यह सुनिश्चित किया जाएगा। MP School में गेट पर पानी एवं साबुन अथवा सेनिटाइजर की व्यवस्था उपलब्ध रहेगी।

Read More: MP Politics: BJP संगठन विस्तार की तैयारी शुरू, जल्द गठित होगी जिला कार्यकारिणी

प्रवेश प्रक्रिया के लिए नियम

  • कक्षा कक्ष पर पूर्व से ही किस कक्षा का प्रवेश कहाँ होगा, इसे कागज पर लिखकर दीवार या दरवाजे पर चिपका कर रखें ताकि विद्यार्थी अथवा अभिभावक उसी कक्ष में प्रवेश लें।
  • विद्यार्थियों को प्रवेश प्राप्त करने हेतु विद्यालय आने के लिए सूचित करते वक्त उन्हें यह भी निर्देशित किया जाएगा कि : मास्क लगाकर आएंगे, एक – दूसरे से दो गज की दूरी बनाएँ।
  • अपने साथ पुरानी पुस्तकें जो इस वर्ष प्रचलित है, साथ लाएंगे तथा विद्यालय में जमा कराएंगे।
  • पाठ्य पुस्तकें प्राप्त होने तक पुरानी पुस्तकें विद्यार्थियों को उनकी कक्षा के अनुसार वितरित करें

पढ़ाई के लिए ये व्यवस्था की गई है

विद्यार्थियों के अध्ययन की निरंतरता के लिए डीजीलिप एवं दूरदर्शन भोपाल के माध्यम से विद्यार्थियों की पढ़ाई 15 जून 2021 से प्रारंभ की जाएगी।
समस्त शिक्षक एवं प्राचार्य दूरदर्शन केन्द्र म.प्र . भोपाल द्वारा शैक्षिक कार्यक्रम क्लासरूम प्रसारण की जानकारी विद्यार्थियों को नोट कराएँगे तथा प्रतिदिन मप्र , दूरदर्शन पर निर्धारित समय सारणी अनुसार कक्षा वार कार्यक्रम देखे।

Read More: Scindia की सोशल इंजीनियरिंग, यह रिश्ता क्या कहलाता है!

इस तरह से आयोजित होगी प्रवेश प्रक्रिया

संकुल अन्तर्गत समस्त माध्यमिक शालाओं के प्रधानाध्यापक निकटस्थ हाई / हायर सेकेण्डरी विद्यालय के प्राचार्य को समस्त विद्यार्थियों की टी.सी. एवं अन्य जानकारी 16 जून तक आवश्यक रूप से उपलब्ध करावें। एक परिसर-एक शाला में कक्षा 8वीं के विद्यार्थियों की टी.सी. जारी नहीं की जायेगी। उन्हें सीधे 9वीं में प्रवेश दिया जा सकेगा।

  • संबंधित माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक द्वारा संबंधित छात्र एवं उसके अभिभावक को सूचना दी जाएगी कि टी.सी. किस विद्यालय को भेजी गई है ताकि छात्र उन विद्यालयों में अपने नाम दर्ज करा सकें। कक्षा 9वीं के समस्त उत्तीर्ण विद्यार्थियों को कक्षा 10वीं में प्रवेशित करें।
  • जिला स्तरीय उत्कृष्ट तथा सभी मॉडल स्कूल , कक्षा 9 वीं में प्रवेश हेतु राज्य ओपन स्कूल द्वारा उपलब्ध कराई गई प्रवेश परीक्षा के परिणाम की मेरिट / प्रतीक्षा सूची के आधार पर प्रवेश की प्रक्रिया पूर्ण करें।

Read More: BJP महासचिव सहित कई नेताओं का इस्तीफा, पार्टी के कार्यों से थे असंतुष्ट, मचा बवाल

लोक शिक्षण संचालनालय (Directorate of Public Instruction) द्वारा सभी जिलों को निर्देश पत्र जारी किए गए हैं। जिसमें 15 जून से MP Board 9वी और 11वीं के शैक्षणिक सत्र की शुरुआत करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा लोक शिक्षण संचालनालय (DPE) ने संबंधित विद्यार्थियों को भी इस बारे में सूचना देने की बात कही है। दरअसल

प्रवेश की निर्धारित तिथि के बाद रिक्त सीटों के लिए प्राचार्य स्थानीय स्तर पर आवेदन प्राप्त कर मेरिट के आधार पर प्रवेश दे सकेंगे। जिन स्थानों पर सीटों से कम चयन हुआ है ये रिक्त रहने वाली सीटों के लिए आवेदन 16 जून 2021 से आमंत्रित कर मेरिट कम में चयन करेंगें।