MP Weather : मप्र के 34 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, बिजली गिरने के भी आसार

मौसम विभाग (MP Meteorological Department) ने आज बुधवार को गरज चमक के साथ 7 जिलों में अति भारी बारिश और 27 जिलों में भारी बारिश (Heavy rain) की संभावना जताई है।

weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। सितंबर के महीने में मध्य प्रदेश के मौसम के बदलाव (MP Weather Update) के साथ झमाझम बारिश का दौर जारी है। पिछले 24 घंटे में इंदौर-भोपाल समेत दो दर्जन जिलों में मूसलाधार बारिश देखने को मिली है। वही मौसम विभाग (MP Meteorological Department) ने आज बुधवार को गरज चमक के साथ 7 जिलों में अति भारी बारिश और 27 जिलों में भारी बारिश (Heavy rain) की संभावना जताई है, इसके लिए ऑरेंज और येलो अलर्ट एक साथ जारी किया गया है।वही अगले 24 घंटे में एक नया सिस्टम एक्टिव होने के आसार है, जिसके चलते बारिश की गतिविधियों में तेजी आएगी।

यह भी पढ़े… MP Weather: मप्र के 19 जिलों में अति भारी बारिश की चेतावनी, रेड-ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग (MP Weather Alert) ने आज बुधवार 15 सितंबर 2021 को सभी संभागों होशंगाबाद , भोपाल, उज्जैन सागर, रीवा, ग्वालियर इंदौर, चंबल, जबलपुर और शहडोल में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है। वही रीवा, सतना, नरसिंहपुर, सागर, दतिया, भिंड और छतरपुर जिलों में अति भारी बारिश (Heavy Rain) के चलते ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।सीधी, सिंगरौली, डिंडौरी, जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला,बालघाट, पन्ना, दमोह, टीकमगढ़, निवाड़ी, शिवपुरी, मुरैना, श्योपुर, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, होशंगाबाद, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर, बैतूल और हरदा  येलो अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़े.. खुशखबरी : MP के कर्मचारियों को जल्द मिलेगी सौगात, सैलरी में आएगा बंपर उछाल

मौसम विभाग (MP Weather Update Today) की मानें तो बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में मानसून एक्टिव है। छत्तीसगढ़ और उससे लगे मप्र में बना अवदाब का क्षेत्र बुधवार को गहरे कम दबाव के क्षेत्र में तब्दील होकर मप्र में प्रवेश करेगा। इसके अलावा अलग-अलग स्थानों पर बने तीन वेदर सिस्टम के प्रभाव से अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से बड़े पैमाने पर नमी आ रही है, जिससे लगातार बारिश हो रही है। 15 सितंबर को बुंदेलखंड होते हुए ग्वालियर-चंबल संभाग से गुजर सकता है, जिसके चलते ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है।

क्या कहता है मौसम विभाग

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के अनुसार, वर्तमान में पश्चिमोत्तर बंगाल की खाड़ी में सुस्पष्ट निम्न दाब क्षेत्र समुद्र तल से 7.6 किमी की ऊँचाई तक फैले दक्षिणी झुकाव वाले संयुग्मित चक्रवातीय परिसंचरण के साथ सक्रिय है। जबकि दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान/ गुजरात के ऊपर निम्न दाब क्षेत्र अभी भी सक्रिय है। मॉनसून ट्रफ (Monsoon Trough) राजस्थान के ऊपर अवस्थित निम्न दाब क्षेत्र से होते हुए शाजापुर, सिवनी, पेंड्रा रोड और सम्बलपुर से लेकर सुस्पष्ट निम्न दाब क्षेत्र तक विस्तृत है। वहीं गुजरात से लेकर पूर्वी राजस्थान और मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ से होते हुए ओड़ीशा-बंगाल की खाड़ी तक अन्य ट्रफ लाइन गुजर रही है। साथ ही पश्चिमी विक्षोभ मध्य क्षोभमंडल की पछुवा पवनों के बीच एक ट्रफ के रूप पाकिस्तान के ऊपर अवस्थित है।

पिछले 24 घंटे में यहां हुई बारिश

मंगलवार को सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक इंदौर में 18.4, धार में 16, सीधी में 12, रतलाम में 10, सतना में आठ, दमोह में आठ, पचमढ़ी में सात, खजुराहो में छह, बैतूल में पांच, रीवा में पांच, रायसेन मे चार, सागर में दो, खरगोन में दो, भोपाल (शहर) में 1.6, छिंदवाड़ा, होशंगाबाद में 0.4, जबलपुर में 0.2 मिलीमीटर बारिश हुई। राजधानी का अधिकतम तापमान 30.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Rainfall dt 15.09.2021
(Past 24 hours)
Pachmarhi 64.0
Seoni 59.4
Hoshangabad 42.4
Bhopal city 32.4
Sidhi 25.0
Indore 24.7
Khajuraho 23.0
Dhar 22.5
Ratlam 15.0
Sagar 14.8
Rewa 14.2
Damoh 14.0
Khandwa 13.9
Satna 12.7
Betul 12.6
Umaria 12.2
Raisen 12.0
Mandla 11.0
Malanjkhand 10.2
Jabalpur 9.6
Nowgaon 6.2
Sheopukalan 6.0
Gwalior 6.0
Datia 5.6
Ujjain 4.0
Tikamgarh 2.0
Khargone 2.0
Chindwara 2.0
Bhopal 1.6
Guna 1.3
Shajapur 0.2

MP Weather : मप्र के 34 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, बिजली गिरने के भी आसार

MP Weather : मप्र के 34 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, बिजली गिरने के भी आसार MP Weather : मप्र के 34 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, बिजली गिरने के भी आसार