MP Weather: मप्र के 19 जिलों में अति भारी बारिश की चेतावनी, रेड-ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) की मानें तो वर्तमान में पश्चिमोत्तर बंगाल की खाड़ी में सुस्पष्ट निम्न दाब क्षेत्र समुद्र तल से 7.6 किमी की ऊँचाई तक फैले दक्षिणी झुकाव वाले संयुग्मित चक्रवातीय परिसंचरण के साथ सक्रिय है।

weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। बंगाल की खाड़ी में एक साथ 4 सिस्टम एक्टिव होने के चलते मानसूनी गतिविधियां (MP Weather Update) तेज हो गई है और इसी के चलते आज मंगलवार को भारी से अति भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।  मौसम विभाग (MP Meteorological Department) ने आज मंगलवार को 6 जिलों में अति से अति भारी बारिश और 7 जिलों में अति भारी बारिश  (Heavy rain) के साथ 6 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसके लिए रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है। वही सभी संभागों के जिलों में गरज चमक के साथ बिजली गिरने और चमकने के चलते येलो अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़े.. MP Weather : मप्र के 22 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, बिजली गिरने के भी आसार

मौसम विभाग (MP Weather Alert) ने आज मंगलवार 14 सितंबर 2021 को सभी संभागों होशंगाबाद , भोपाल, उज्जैन सागर, रीवा, ग्वालियर इंदौर, चंबल, जबलपुर और शहडोल में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है। वही उमरिया, शहडोल, डिंडौर, अनूपपुर, मंडला और बालाघाट जिलों में अत्यधिक भारी बारिश (Heavy Rain) के चलते रेड अलर्ट, रीवा, सतना, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, होशंगाबाद और बैतूल में अति भारी बारिश की चेतावनी के चलते ऑरेंज अलर्ट और कटनी, विदिशा, रायसेन, सीहोर,भोपाल और हरदा में भारी बारिश की चेतावनी के चलते येलो अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग (MP Weather Cloud) के अनुसार, आज हिंदी दिवस के के मौके पर सभी संभागों में गरज के साथ बिजली चमकने और गिरने के लिए भी येलो अलर्ट जारी किया है।मंगलवार से पूरे मध्य प्रदेश में भारी बारिश का सिलसिला शुरू होने के आसार हैं। वही अच्छी बारिश का दौर दो-तीन दिन तक बना रह सकता है। इससे सितंबर माह में प्रदेश में बारिश का कोटा पूरा होने की भी उम्मीद है।

यह भी पढ़े..,Sarkari Naukri : 5000 पदों पर निकली है भर्ती, अच्छी सैलरी, 15 सितंबर से आवेदन

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) की मानें तो वर्तमान में पश्चिमोत्तर बंगाल की खाड़ी में सुस्पष्ट निम्न दाब क्षेत्र समुद्र तल से 7.6 किमी की ऊँचाई तक फैले दक्षिणी झुकाव वाले संयुग्मित चक्रवातीय परिसंचरण के साथ सक्रिय है। जबकि दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान/ गुजरात के ऊपर निम्न दाब क्षेत्र अभी भी सक्रिय है। मॉनसून ट्रफ (Monsoon Trough) राजस्थान के ऊपर अवस्थित निम्न दाब क्षेत्र से होते हुए शाजापुर, सिवनी, पेंड्रा रोड और सम्बलपुर से लेकर सुस्पष्ट निम्न दाब क्षेत्र तक विस्तृत है। वहीं गुजरात से लेकर पूर्वी राजस्थान और मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ से होते हुए ओड़ीशा-बंगाल की खाड़ी तक अन्य ट्रफ लाइन (Trough) गुजर रही है। साथ ही पश्चिमी विक्षोभ (WD) मध्य क्षोभमंडल की पछुवा पवनों के बीच एक ट्रफ के रूप पाकिस्तान के ऊपर अवस्थित है।

अन्य राज्यों का हाल

मौसम विभाग के मुताबिक, ओडिशा और पूर्वी गुजरात के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश के साथ एक दो स्थानों पर अति भारी बारिश की संभावना है।पंजाब, दिल्ली, पूर्वोत्तर भारत, तेलंगाना, सिक्किम, आंध्र प्रदेश, लक्षद्वीप और तमिलनाडु के अलग-अलग क्षेत्रों के अलावा आंतरिक कर्नाटक बारिश के आसार है। छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, सौराष्ट्र और कच्छ, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, अलग-अलग हिस्सों विदर्भ और कोंकण और गोवा में भी बारिश की संभावना है।पश्चिम बंगाल, झारखंड के कुछ हिस्सों, बिहार, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, तटीय कर्नाटक, केरल, मराठवाड़ा, पूर्वी राजस्थान और उत्तर प्रदेश बारिश की संभावना जताई है।

पिछले 24 घंटे में यहां हुई बारिश

पिछले 24 घंटों के दौरान मंगलवार को सुबह साढ़े आठ बजे तक होशंगाबाद में 45, भोपाल (एयरपोर्ट) में 31.2, पचमढ़ी में 24, दतिया में 22.8, भोपाल (शहर) में 22.4, सीधी में 20.2, मलाजखंड में 13.4, रतलाम में सात, सतना में पांच, रीवा में 4.4, उमरिया में 4.2, छिंदवाड़ा में चार, जबलपुर में 3.5, सिवनी में 3.2, नरसिंहपुर में दो, खजुराहो में दो, नौगांव में 1.6, मंडला में 1.2, इंदौर में एक मिलीमीटर बारिश हुई।

Rainfall dt 14.09.2021
(Past 24 hours)
Hoshangabad 45.4
Bhopal 31.2
Pachmarhi 24.0
Datia 22.8
Sidhi 20.2
Malanjkhand 13.4
Ratlam 7.0
Satna 5.0
Rewa 4.4
Umaria 4.2
Chindwara 4.0
Jabalpur 3.5
Seoni 3.2
Narsinghpur 2.0
Khajuraho 2.0
Nowgaon 1.6
Mandla 1.2
Indore 1.0
Betul 0.8
Bhopal city 22.4
Gwalior 16.1

 

MP Weather: मप्र के 19 जिलों में अति भारी बारिश की चेतावनी, रेड-ऑरेंज अलर्ट

MP Weather: मप्र के 19 जिलों में अति भारी बारिश की चेतावनी, रेड-ऑरेंज अलर्ट MP Weather: मप्र के 19 जिलों में अति भारी बारिश की चेतावनी, रेड-ऑरेंज अलर्ट MP Weather: मप्र के 19 जिलों में अति भारी बारिश की चेतावनी, रेड-ऑरेंज अलर्ट