MP Weather : 24 घंटे बाद लगेगी झमाझम की झड़ी, आज इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (MP Weather Update) का मौसम बदलने लगा है, बंगाल की खाड़ी में हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात बनने के साथ ही मानसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है। इसके चलते अगले 24 घंटे में मानसूनी गतिविधियां बढ़ेंगी और झमाझम बारिश का दौर शुरु हो जाएगा।  मौसम विभाग (MP Meteorological Department) ने आज रविवार को 5 जिलों में भारी बारिश (Heavy rain) और सभी संभागों में गरज चमक के साथ बौछार की संभावना जताई है वही 6 संभागों के जिलों में गरज चमक के साथ बिजली गिरने और चमकने के चलते येलो अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़े.. MP Weather: अगले 48 घंटों में बदलेगा मौसम, इन जिलों में भारी बारिश के आसार

मौसम विभाग (MP Weather Today) ने आज शिक्षक दिवस (Teacher’s day) पर रविवार 5 सितंबर 2021 को सभी संभागों  भोपाल, उज्जैन, इंदौर, होशंगाबाद, सागर, रीवा, ग्वालियर, चंबल, जबलपुर और शहडोल में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है। वही बैतूल, हरदा, धार, खरगोन और बुरहानपुर में भारी बारिश की संभावना जताते हुए येलो अलर्ट जारी किया है। वही जबलपुर, भोपाल, होशंगबाद, ग्वालियर, इंदौर और उज्जैन संभागों के जिलों में गरज के साथ बिजली चमकने और गिरने के लिए भी अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) की माने तो  बंगाल की खाड़ी में बना लो प्रेशर एरिया अगले 24 घंटे में एक्टिव हो जाएगा, जिसके बाद सोमवार से भोपाल समेत अन्य जिलों में तेज बारिश होने के आसार है।वर्तमान में मानसून ट्रफ ग्वालियर और सतना से गुजर रही है।6 सितंबर के बाद से लगातार 4 दिन बारिश होगी।वही 7 और 8 सितंबर को भी प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना है।मध्यप्रदेश के 15 जिलों में अब भी सामान्य से 20 से लेकर 48 फीसद तक कम वर्षा हुई है।

यह भी पढ़े.. खुशखबरी: कर्मचारियों के डीए में 5% वृद्धि, सीएम ने की घोषणा, इतना होगा सैलरी में इजाफा

मौसम विभाग (MP Weather Forecast)के अनुसार,  वर्तमान में मॉनसून ट्रफ (Monsoon Trough) गंगानगर, हिसार, हमीरपुर, गया और कोलकाता से होते हुए पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी तक विस्तृत है, जबकि पंजाब, कच्छ, दक्षिणी छत्तीसगढ़ और पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के क्षेत्रों में चक्रवातीय परिसंचरण (Cyclonic circulations) सक्रिय हैं। वहीं 12 डिग्री उत्तर अक्षांश के सहारे विरूपक हवाओं का क्षेत्र भी सक्रिय है। साथ ही पश्चिमी विक्षोभ (WD) निम्न-मध्य क्षोभमंडल की पछुवा पवनों के बीच एक ट्रफ के रूप 70 डिग्री पूर्व देशांतर के सहारे 30 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में अवस्थित है। अगले 36 घंटों में उत्तर-मध्य बंगाल की खाड़ी में निम्न दाब क्षेत्र विकसित होने की संभावना बनी हुई है।

पिछले 24 घंटे में यहां हुई बारिश

खजुराहो में 123.8, नौगांव में 34, दतिया 23.4, पचमढ़ी में 21, सिवनी में 18.4, सागर में 17.8, दमोह में 12, रीवा में सात, गुना में 5.2, रायसेन में पांच, खंडवा में चार, मलाजखंड में 3.6, टीकमगढ़ में तीन, छिंदवाड़ा में 2.4, सतना में 2.3, नरसिंहपुर में दो, जबलपुर में 0.8, भोपाल में 0.6, उमरिया में 0.4 मिलीमीटर बारिश हुई।

Rainfall dt 05.09.2021
(Past 24 hours)
Nowgaon 54.8
Tikamgarh 54.0
Raisen 38.0
Betul 30.4
Pachmarhi 29.0
Khandwa 15.0
Bhopal city 11.2
Khargone 10.6
Guna 9.5
Malanjkhand 6.9
Bhopal 6.0
Shajapur 3.0
Mandla 2.0
Hoshangabad 1.0
Gwalior 0.6
Khajuraho trace
Jabalpur trace

MP Weather : 24 घंटे बाद लगेगी झमाझम की झड़ी, आज इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट MP Weather : 24 घंटे बाद लगेगी झमाझम की झड़ी, आज इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट MP Weather : 24 घंटे बाद लगेगी झमाझम की झड़ी, आज इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट