MP Weather Update: शिवपुरी में झमाझम बारिश के साथ गिरे ओले, इन जिलों में अलर्ट

वहीं, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर और उत्तर प्रदेश में धूल भरी आंधी व बादलों की गरज के साथ बारिश की संभावना है।

weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। एक साथ 3 सिस्टम एक्टिव होने के कारण वातावरण में नमी के चलते मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) का मौसम (Weather) एक बार फिर बदल गया है और बारिश का दौर शुरु हो गया है। पिछले 24 घंटे में विंध्य क्षेत्र के रीवा-सतना में तेज हवाओं के साथ कई जगहों पर झमाझम बारिश हुई है। मौसम विभाग (Weather Department) ने फिर अगले 24 घंटे में में कई जिलों और संभागों में बारिश (Rain) की संभावना जताई गई है और येलो अलर्ट जारी किया है।

यह भी पढ़े.. MP Weather Alert : मप्र में झमाझम का दौर फिर शुरु, इन जिलों में बारिश में अलर्ट

मौसम विभाग (Weather Cloud) ने अगले 24 घंटे में  जबलपुर, रीवा, शहडोल, ग्वालियर, चंबल संभाग के जिलों में छतरपुर, पन्ना , दमोह, धार, उज्जैन, बैतूल, होशंगाबाद जिलों में गरज चमक के साथ बारिश और बिजली चमकने की संभावना जताई है।वही 30-40 किमी/घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की भी संभावना है।

यह भी पढ़े.. Sex Racket : सेक्स रैकेट का पर्दाफाश, आपत्तिजनक हालत में मिले 8 युवक-युवती

मौसम विभाग के अनुसार  (Weather Forecate), वर्तमान में मप्र के मध्य क्षेत्र के उत्तरी भाग में एक ऊपरी हवा का चक्रवात और  उत्तर-पूर्व की तरफ एक ट्रफ लाइन और ऊपरी हवा के चक्रवात से दूसरा ट्रफ मराठवाड़ा तक है, जिसके कारण वातावरण में नमी आ रही है और बारिश का दौर शुरु हो गया है। इसके अलावा अफगानिस्तान और उसके आसपास बने हुए एक पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत की तरफ बढ़ने की तेजी आने की संभावना है, ऐसे में बारिश का सिलसिला दो -तीन दिन और जारी रहने के आसार है।

शिवपुरी: तेज हवा और बारिश के साथ गिरे ओले

शिवपुरी जिले में शुक्रवार की दोपहर एकाएक मौसम ने करवट बदल ली और दोपहर करीब 2:45 बजे को बैराड़ सहित कुछ अन्य गाँवों में जहां बारिश हुई तो पोहरी तहसील के भटनावर, कनाखेड़ी,जटवारा में तेज हवा और बारिश के साथ बड़े आकार के ओले गिरे।एक तरफ जहां जिलेवासियों को गर्मी से राहत मिली वही इस बेमौसम बारिश ने किसानों की चिंता बढ़ा दी।

आज शुक्रवार को करीब एक दर्जन गांवों में 30 मिनिट ओले गिरने से सफेद चादर बिछ गई।माना जा रहा है कि ओला वृष्टि से फसलों को नुकसान होगा. खासकर प्याज की फसल में ज्यादा नुकसान की आशंका जताई जा रही है। जिन गाँवों में आज ओलों ने कहर बरपाया उनमें भटनावर, कनाखेड़ी, जटवारा, जामखो,परीक्षा, मचाकला, जरियाखेड़ी, बगवासा, चकराना, मरोरा अहीर, सहित कुछ अन्य गांव शामिल हैं।

अन्य राज्यों का हाल

भारतीय मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि 07 मई और 08 मई को पश्चिम बंगाल, केरल, कर्नाटक, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर तेज वर्षा के आसार है। वहीं, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर और उत्तर प्रदेश में धूल भरी आंधी व बादलों की गरज के साथ बारिश की संभावना है।

पिछले 24 घंटे का बारिश का रिकॉर्ड

Rainfall dt 07.05.2021
(Past 24 hours)
Sagar trace
Khajuraho trace
Satna 10.4
Gwalior 5.2
Rewa 5.4
Ujjain trace

 

weather weather weather